एक ही जगह पा सकते हैं पीएफ से जुड़ी सारी जानकारी, जानें अकाउंट नंबर अपडेट करने का आसान तरीका

कंपनी की ओर से UAN नंबर नहीं बताया गया है। तो आप इसे कंपनी के एचआर से पूछ सकते हैं या फिर आप खुद ही EPFO के UAN पोर्टल की मदद से खुद पता कर सकते हैं।

EPFO, UAN, PF, Utility news
पीएफ अकाउंट का बैलेंस भी आप EPFO की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

सरकार ने कर्मचारियों के रिटायरमेंट के बाद भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए प्रोविडेंट फंड का निर्माण किया है। जिसमें आपकी सैलरी के (बेसिक+ डीए) का 12 फीसदी पीएफ कंट्रीब्यूशन कटता है। जिसमें ठीक इतना ही आपके एम्प्लायर को यानी 12 फीसदी एम्प्लायर कंट्रीब्यूशन जमा करवाना होता है। ये राशि हर महीने आपके प्रोविडेंट फंड अकाउंट में जमा होती है। जिसे आप EPFO की वेबसाइट पर UAN नंबर की मदद से मॉनिटर भी कर सकते हैं। इसके अलावा EPFO की वेबसाइट पर आप UAN की मदद से कई दूसरे काम भी कर सकते हैं। जैसे अगर आपको अपने पीएफ अकाउंट से कुछ पैसे निकालने हैं या फिर आपने नौकरी बदली है और आप अपने पुराने पीएफ को नई कंपनी के खाते में मर्ज कराना चाहते है। ये सभी काम EPFO की वेबसाइट पर UAN नंबर की मदद से काफी आसानी से पूरे किए जा सकते है। ऐसे में जानते है कि, आप EPFO की वेबसाइट पर किन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

UAN नंबर से है ये फायदा – आपको बता दें कि UAN 12 अंकों का यूनिक नंबर होता है जो पर्मानेंट रूप से EPFO सब्सक्राइबर्स को आवंटित किया जाता है। EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए यह नंबर कभी नहीं बदलता है और हरेक यूजर का अपना अलग UAN होता है। इसकी मदद से ही आप EPFO की वेबसाइट पर अपने प्रोविडेंट फंड की पासबुक प्रिंट कर सकते हैं और इसी के जरिए आप समय पड़ने पर अपनी राशि को विड्राल कर सकते हैं।

ऐसे पता कर सकते हैं अपना UAN नंबर – अगर आपको अभी तक कंपनी की ओर से UAN नंबर नहीं बताया गया है। तो आप इसे कंपनी के एचआर से पूछ सकते हैं या फिर आप खुद ही EPFO के UAN पोर्टल की मदद से खुद पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर जाना होगा। जहां आपको यूएएन स्थिति जानें विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आप दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे। यहां आपको ईपीएफ खाता संख्या, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी जरूरी जानकारी देनी होगी। आपको बता दें ये सभी जानकारी आपकी पे स्लिप पर दर्ज होती हैं। इसके बाद आपको UAN नंबर सामने आ जाएगा।

PF अकाउंट से पैसे निकालने से पहले करें ये काम – अगर आप अपने पीएम अकाउंट से पैसे निकालने की सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना बैंक अंकाउट पीएम खाते में अपडेट करना चाहिए। जिससे आप जो रकम निकालने के लिए अप्लाई करते है। वह सुरक्षित आपके अकाउंट में क्रेडिट हो सकें। इसके लिए आपको कुछ सामन्य प्रोसेस से गुजरना होगा।

यह भी पढ़ें: जरा सी चूक से PF खाते से गाढ़ी कमाई निकालने में पड़ सकते हैं लाले! आप न करें ये भूल; यूं जान सकते हैं बैलेंस

PF अकाउंट के लिए बैंक अकाउंट डिटेल अपडेट करने की प्रोसेस

>> सबसे EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
>> यहां आप अपने UAN नंबर की मदद से लॉग इन करें
>> इसके बाद आपको टॉप मेनू पर ‘Manage’ टैब दिखाई देंगा, जिस पर क्लिक करें
>> इसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू में ‘KYC’ विकल्प पर जाएं और डॉक्यूमेंट टाइप में ‘Bank’ चुनें
>> बैंक खाता संख्या और IFSC कोड सहित नया बैंक अकाउंट की डिटेल दर्ज करें
>> ये पूरी प्रोसेस होने के बाद Save पर क्लिक करें
>> इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट ‘केवाईसी पेंडिंग फॉर अप्रूवल’ के तौर पर डिस्प्ले होगी
>> जिसके बाद आपको एम्‍प्‍लॉयर (जिस कंपनी में काम करते हैं) में आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे
>> एम्‍प्‍लॉयर की ओर से अप्रूव होने के बाद ‘KYC पेंडिंग फार अप्रूवल’ बदलकर ‘डिजिटली अप्रूव्‍ड KYC’ दिखाई देगा

यह भी पढ़ें: EPFO: अगर भूल गए UAN पासवर्ड तो यह है उसे रिसेट करने की स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रोसेस

ऐसे चेक कर सकते हैं PF का बैलेंस – अगर आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए पासबुक पोर्टल https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर विजिट करना होगा। इसके बाद UAN पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें और इसमें सामने दिए गए ऑप्शन Download/View Passbook पर क्लिक करने से आपकी पासबुक डाउनलोड हो जाएगी। जिसमें आप अपना पूरा बैलेंस देख सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट