घर पर खुद धोते हैं कार, पर नहीं आ पाती नई जैसी चमक? अपनाएं ये टिप्स

पानी की धुलाई के अलावा कार की सफाई के दौरान क्लेबार भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात यह है कि क्लेबार बाहरी पेंट की सरफेस को धूप से बचाते भी हैं और उसे चमक भी देते हैं। अगर आपके सामने पैसों की दिक्कत नहीं है, तो क्लेबार जरूर यूज करें।

car wash, utility news, national news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

कार एक तरह से देखें तो कई मायनों में किसी के भी व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति होती है। ऐसे में अगर आपकी गाड़ी गंदी रहती है, तब यह चीज आपकी असल पर्सनैलिटी को नहीं उभारती, बल्कि कुछ और ही दिखाती है।

लोग इस चीज से बचने के लिए बाहर वॉशिंग सेंटर्स पर कार धुला लेते, कई अपने घर पर ही गाड़ी धुलने वाला व्यक्ति रख लेते हैं और कुछ अपने आप ही इस काम को करते हैं। लेकिन घर पर खुद से कार की सफाई के दौरान कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो गाड़ी की सफाई से संतुष्ट नहीं हो पाते।

वे परेशान रहते हैं कि उन्होंने गाड़ी तो धुल ली, पर उसमें नई जैसी चमक नहीं आई। अगर आप भी इस बात से परेशान हैं, तो जानिए घर पर कैसे खुद धुलकर आप भी चमका सकते हैं अपनी कार:

  • गाड़ी साफ करने के लिए आपको पानी, एक बाल्टी, मग्घा, कार शैंपू चाहिए। आप इन चीजों के अलावा माइक्रोफाइबर टावल/माइक्रोफाइबर मॉप, होसपाइप और उसके लिए नोजल भी ले सकते हैं।
  • पूरी गाड़ी पर सबसे पहले साफ पानी स्प्रे कर लें, ताकि सारी धूल-मिट्टी हट जाए।
  • आगे पानी में शैंपू मिला लें और धीमे-धीमे उसे पूरी कार पर लगाना शुरू करें। जहां दाग-धब्बे या मिट्टी जमी हो, वहां हल्का सा रगड़ें और फिर माइक्रोफाइबर टावल से पोछ दें। इस पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट लगेंगे।
  • पानी की धुलाई के अलावा कार की सफाई के दौरान क्लेबार भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात यह है कि क्लेबार बाहरी पेंट की सरफेस को धूप से बचाते भी हैं और उसे चमक भी देते हैं। अगर आपके सामने पैसों की दिक्कत नहीं है, तो क्लेबार जरूर यूज करें।
  • क्ले बार को पहले फैला लें। फिर जिस जगह उसे लगाना हों, वहां गाड़ी पर शैंपू वाला पानी या सामान्य पानी स्प्रे करें और हल्के-हल्के अंदाज में क्ले बार से उस जगह को मलें। ध्यान रहे कि सूखी क्ले न यूज करें। गीला कर के उसे रब करें।
  • क्ले मलने के बाद पानी से गाड़ी के उस हिस्से को धुल लें, जिसके बाद उस जगह की रफनेस (खुदरापन) चली जाएगी। पानी के गहरे धब्बे भी इस क्लेबार के जरिए जा सकते हैं।
  • कार वैक्स सिस्टम क्ले और स्प्रे के रूप में आते हैं। ये वक्त और उर्जा बचाने के लिए होते हैं। छोटी गाड़ियों को कम वक्त में इसकी मदद से धुला जा सकता है। सबसे पहले गाड़ी के हिस्से पर वैक्स स्प्रे की जाती है। फिर उसे साफ माइक्रोफाइबर टावल से पोंछा जाता है और फिर उसी टॉवल से गाड़ी के दूसरे हिस्सों को साफ कर लिया जाता है।
  • मान लीजिए कि आपने साफ सुथरे कपड़े पहन रखे हों, पर जूते ही गंदे हो कैसा लगेगा। यही चीज कार पर भी लागू होती है। भले ही ऊपरी बॉडी कितनी साफ हो, मगर टायर गंदे रहेंगे तो वह लुक के साथ आपकी इज्जत का भी कबाड़ा कर सकती है। ऐसे में टायर क्लीनर और शाइन सिस्टम भी घर पर गाड़ी की धुलाई में बड़े मददगार साबित होते हैं।
  • अब आती है बात इंटीरियर्स की। यानी गाड़ी के अंदर की साफ-सफाई की। डैशबोर्ड पर पॉलिश लगाकर उसे चमका लें। खिड़कियों को भी अंदर से कपड़े से पोंछ लें, जबकि खाने पीने के रैपर आदि जो अन्य सामान्य अंदर पड़ा हो, उसे हटाकर अंदर चीजें व्यवस्थित रखें।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट