बिना मोबाइल नंबर सेव किए भी आप व्हाट्सएप से भेज सकते हैं मैसेज, जानिए तरीका

मैसेजिंग एप यूजर्स को बिना सेव किए हुए नंबर को टेक्स्ट करने नहीं देता है। ऐसा करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर नंबर को सहेजना होगा और फिर व्हाट्सएप का उपयोग उन्हें टेक्स्ट करने के लिए अनुमति देता है।

बिना मोबाइल नंबर सेव किए भी आप व्हाट्सएप से भेज सकते हैं मैसेज, जानिए तरीका (File Photo)

व्हाट्सएप के विश्‍व में दो अरब से अधिक उपयोगकर्ता हैं और इसका मैसेज भेजने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। वैसे तो इससे मैसेजिंग प्रक्रिया बेहद सरल है, लेकिन यूजर को इसके उपयोग करने में एक समस्‍या सामने तब आती है, जब वे किसी अज्ञात व्यक्ति को बिना नंबर को अपने फोन मे सेव किए ही मैसेज भेजने का प्रयास करता है।

लेकिन आज हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आसानी से आप मैसेज को भेज सकते हैं और वो भी बिना नंबर सेव किए। इसके लिए किसी तरह के ऐप की आवश्यकता नहीं है, जो कभी-कभी आपके फ़ोन की गोपनीयता के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, और आपके खाते को प्रतिबंधित भी कर सकता है। अगर इस ट्रिक का पालन किया जाए तो यह काम करेगी और यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों फोन के लिए उपयोगी हो सकती है।

व्हाट्सएप एफएक्यू सेक्शन पर उल्लेख किया गया है, किसी विशेष संपर्क को जोड़ने के बिना किसी नंबर पर टेक्स्ट करने का तरीका ऐप के ‘क्लिक टू चैट’ फीचर के तहत आता है। आपको केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि बिना सहेजे गए नंबर में व्हाट्सएप पंजीकरण है। यह फीचर डेस्कटॉप यूजर्स के लिए व्हाट्सएप वेब पर व फोन एप दोनों पर काम करता है।

कंटेक्‍ट लिस्‍ट में सेव किए बगैर मैसेज कैसे भेजें
सबसे पहले आपको उस नंबर के लिए एक व्हाट्सएप लिंक बनाना होगा जो आपको उनके साथ चैट शुरू करने की अनुमति देगा। लिंक पर क्लिक करने से व्यक्ति के साथ एक चैट अपने आप खुल जाती है।

यह भी पढ़ें: एक नवंबर से Ola Electric Scooter की बिक्री होगी शुरू, जानिए ताजा अपडेट

ऐसे बना सकते हैं लिंक
चैट शुरू करने के लिए लिंक बनाने के लिए, आपको क्रोम या कोई और ब्राउज़र खोलना होगा और वेब एड्रेस https://wa.me/phonenumber पर जाना होगा। इस लिंक पर दिए गए खाली बॉक्‍स को भरना होगा। इसमें देश और क्षेत्र कोड के साथ अंतिम भाग को पूर्ण संख्या से बदलें, लेकिन + या – या () या 00 के उपयोग के बिना। उदाहरण के लिए, यदि आप भारत में +911234567890 नंबर के साथ चैट करना चाहते हैं, तो आप URL पर जाएंगे: https://wa.me/911234567890 ऐसा लिखेंगे। इसके बाद आप ब्राउज़र का URL टाइप करें और आपको नीचे एक बड़ा हरा संदेश आइकन वाला वेब पेज मिलेगा। इस पर टैप करने से आपके व्हाट्सएप में उस फोन नंबर के साथ बातचीत खुल जाती है।

यह भी पढ़ें: बड़े काम के हैं ये आठ टिप्‍स, सर्दियों में अपनी कार की ऐसे कर सकते हैं देखभाल
इसके अलावा एक और तरीका है। वर्तमान में, यह केवल एंड्रॉइड फोन पर काम करता है। आपको बस अपने फोन के कीपैड पर नंबर टाइप करना होगा, साथ में कंट्री कोड और उसके पहले प्लस साइन, जैसे +911234567890। नंबर टाइप करने के बाद कीपैड पर ही उसे सेलेक्ट करें। एक बार जब आप संख्या का चयन कर लेते हैं, तो आपको कई विकल्प मिल सकते हैं कि आप इस नंबर के साथ क्या करना चाहते हैं। तत्काल विकल्प कॉल, कट, कॉपी और पेस्ट दिखाते हैं, लेकिन यदि आप उपरोक्त विकल्पों के नीचे दिए गए तीन ड्रॉप-डाउन बटनों का और पता लगाते हैं, तो आपको और विकल्‍प मिलेंगे। व्हाट्सएप पर क्लिक कर, आप एप पर चैट करना शुरू कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट