Post Office की इस स्कीम में निवेश कर पा सकते हैं बढ़िया रिटर्न! मिल रहा इतना ब्याज

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: इस स्कीम में ब्याज के रूप में निवेशकर्ता को यह फायदा पहुंचता। इस स्कीम में मौजूदा समय में 124 महीने दोगुना रिटर्न दिया जा रहा है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना फायदेमंद माना जाता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप लॉन्ग टर्म निवेश का मना बना चुके हैं तो यह स्कीम आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस स्कीम में निवेश करने वालों को सरकार गारंटीड दोगुना रिटर्न देती है। ऐसे में अगर आप आज इस स्कीम में निवेश करेंगे तो मैच्योरिटी पर आपको डबल अमाउंट मिलेगा।

दरअसल इस स्कीम में ब्याज के रूप में निवेशकर्ता को यह फायदा पहुंचता। इस स्कीम में मौजूदा समय में 124 महीने दोगुना रिटर्न दिया जा रहा है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है।

हालांकि निवेश करने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही किसी व्यक्ति को पात्र माना जाता है। इस स्कीम में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। वहीं सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा।

कोई भी भारतीय नागरिक इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश कर सकता है। इसमें निवेश के लिए अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। यह अनिवार्य है कि निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल हो। सिंगल अकाउंट खुलवाया जा सकता है। अगर आप आज इस स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश करेंगे तो 124 महीने बाद आपको 2 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा।

Next Stories
1 7th Pay Commission: आने वाले दिनों में केंद्रीय र्मचारियों को मिल सकती है ये खुशखबरी! पेंशनर्स को भी फायदा
2 बैंक खाताधारक ध्यान दें! एक जनवरी से बड़े पेमेंट के लिए लागू हो रहा ये नया नियम
3 LIC के इस एन्यूटी प्लान में निवेश कर पा सकते हैं बढ़िया रिटर्न, जानें कैसी है ये पॉलिसी
ये पढ़ा क्या?
X