ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर पा सकते हैं हर महीने चार हजार रुपये, जानें कैसा है ये प्लान

इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश के तुरंत बाद ही आप प्रति माह पेंशन पा सकते हैं। यानी कि एकमुश्त भुगतान करने के बाद आपको नियमित रूप से एक निश्चित राशि का भुगतान आपके पूरी जिंदगी भर किया जाता है।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। इस कंपनी की पॉलिसी में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है। अगर आप भी बिना जोखिम के किसी एन्यूटी यानी पेंशन पॉलिसी में निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस कंपनी की ‘जीवन अक्षय’ पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश के तुरंत बाद ही आप प्रति माह पेंशन पा सकते हैं। यानी कि एकमुश्त भुगतान करने के बाद आपको नियमित रूप से एक निश्चित राशि का भुगतान आपके पूरी जिंदगी भर किया जाता है। इस पॉलिसी में निवेश के लिए कुछ शर्तें हैं जिनमें न्यूनतम एक लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य है।

इसी तरह न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय की गई है। 30 से 85 साल का कोई भी भारतीय व्यक्ति इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं। इस पॉलिसी में पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं। इस पॉलिसी में निवेश कर आप हर महीने 4 हजार रुपये पेंशन हासिल कर सकते हैं।

इसके लिए आपको 712600 रुपये एकमुश्त जमा करना होगा और इसके साथ ही प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’ (Annuity payable for life at a uniform rate) को चुनना होगा।

ऐसे पा सकते हैं 4 हजार रुपये महीना पेंशन:-

उम्र: 65
सम एश्योर्ड: 700000
एकमुश्त प्रीमियम: 712600

पेंशन:

वार्षिक: 61705
अर्धवार्षिक: 30118
तिमाही: 14892
मंथली: 4920

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 65 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 700000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 712600 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 4920 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Next Stories
1 8 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Hero Passion Pro, इतनी देनी होगी EMI
2 96 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं Tata Nexon, इतनी देनी होगी EMI
3 पुरानी TVS Apache या Yamaha Fazer खरीदनी है तो यहां से ले सकते हैं, जानें डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X