ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card इन जगहों से पा सकते हैं, बेहद ही सस्ती दर पर पा सकते हैं कर्ज

Kisan Credit Card: अक्सर किसानों के मन में यह सवाल होता है कि वे इस कार्ड को कहां-कहां से प्राप्त कर सकते हैं? इस योजना के नियमों के मुताबिक बैंकों के जरिए इस कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

kisan credit cardकिसान क्रेडिट कार्ड के कई फायदे।

Kisan Credit Card: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया करवाया जा रहा है। इस कार्ड के जरिए किसान महज 4 फीसदी की ब्याज दर पर कर्ज ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड पर बिना गारंटी 1.60 लाख रुपये तक का लोन भी मिलता है। अबतक सैकड़ों किसानों को यह कार्ड जारी किए जा चुके हैं। 4 फीसदी ब्याज दर का फायदा लेने की शर्त यह है कि किसान समय पर कर्ज का भुगतान करेंगे। इस कार्ड की वैलिडिटी सरकार ने पांच साल निर्धारित की है।

अक्सर किसानों के मन में यह सवाल होता है कि वे इस कार्ड को कहां-कहां से प्राप्त कर सकते हैं? इस योजना के नियमों के मुताबिक बैंकों के जरिए इस कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है। किसान बैंक में जाकर एक आवेदन फॉर्म भरकर इसे हासिल कर सकते हैं।

ये हैं बैंक: कार्ड के लिए किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया से भी यह कार्ड लिया जा सकता है।

ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद भी कर सकते हैं आवेदन: किसान इस कार्ड के लिए खुद ही घर बैठे ऑनलाइन फॉर्म पा सकते हैं। इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइ के लिंक https://pmkisan.gov.in/. पर विजिट करना होगा। ‘Farmer’ टैब के दाईं ओर ‘Download KKC Form’ के जरिए फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद प्रिंट निकाल लें। मांगी गई जानकारियों को इसमें भरें और दस्तावेजों को अटैच कर दें। नजदीकी कमर्शियल बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office KVP: इस सरकारी स्कीम में निवेश कर पैसा कर सकते हैं गारंटीड डबल, 1 लाख रुपये के बदले मैच्योरिटी पर पाएं 2 लाख
2 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त भरकर हर महीने पाएं 34 हजार रुपये पेंशन, जानें पूरा प्लान
3 फटे-गले नोटों को बदलने से पहले बैंक इन बातों पर देते हैं ध्यान, यहां जानें आपका नोट बदलेगा या नहीं
यह पढ़ा क्या?
X