ताज़ा खबर
 

PPF में कम उम्र में निवेश कर कुछ समय बाद पा सकते हैं मोटी रकम, जानें कैसे मिलता है फायदा

PPF Account Benefits: यह सरकार द्वारा संचालित होती है इसलिए निवेशक का पैसा डूबने की चिंता नहीं रहती। पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए उम्र की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

epfoइस फंड स्कीम में निवेश का मिलता है फायदा।

PPF Account Benefits: कोरोना संकट के चलते फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों में बीते कुछ समय से कटौती देखने को मिली है। अगर आप बेहतर रिटायरमेंट फंड की प्लानिंग कर रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) में निवेश कर सकते हैं। अगर आप लॉन्ग टर्म में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पीपीएफ निवेश का बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप भी पैसों की बचत करते हैं और बेहतर रिटर्न की उम्मीद रखते हैं तो पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं।

खास बात यह है कि इसमें निवेश सुरक्षित तो है ही साथ ही टैक्स छूट का पूरा लाभ मिलता है। दरअसल यह सरकार द्वारा संचालित होती है इसलिए निवेशक का पैसा डूबने की चिंता नहीं रहती। पीपीएफ खाता खुलवाने के लिए उम्र की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

हालांकि, 15 साल की लॉक-इन अवधि जरूर है। ऐसे में आप जितनी कम उम्र में इसमें निवेश करना शुरू करेंगे आपको उतना ही फायदा मिलेगा। जब आप पैसा निकालते हैं तो आपको मूल और ब्याज मिलता है पीपीएफ अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपने नाम से और नाबालिग की तरफ से किसी और व्यक्ति द्वारा खोला जा सकता है।

इतना कर सकते हैं निवेश: मात्र 100 रुपये के जरिए भी इस खाते को खोला जा सकता है। पर इसके बाद प्रति वर्ष 500 रुपए एक बार में डिपॉजिट करना जरूरी होता है। प्रति वर्ष अधिकतम 1.5 लाख रुपये ही जमा करने की शर्त रखी गई है।

मैच्योरिटी पर तीन विकल्प मौजूद: मैच्योरिटी पर निवेशकर्ता चाहे तो पीपीएफ में जमा पैसे को अपने सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। खाते को बंद करने के लिए एक लिखित आवेदन दे सकते हैं। या फिर मैच्योरिटी के बाद भी अकाउंट को जारी रख सकते हैं। 15 साल के बाद अगले पांच-पांच साल के लिए इसकी अवधि को बढ़ाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: फेस्टिव सीजन के बीच कैंसल हुईं ये ट्रेनें, सफर से पहले देखें लिस्ट
2 सोना खरीदने से पहले जान लें क्या है One Nation, One Gold, पूरे देश को मिल सकता है फायदा
3 Jan Dhan Account से हर नकद निकासी पर 100 रु चार्ज किए जाएंगे? जानें मोदी सरकार ने क्या कहा
यह पढ़ा क्या?
X