ताज़ा खबर
 

LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 11 हजार रुपये महीना पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा

LIC Jeevan Akshay Policy: कंपनी इसके लिए 30 से 85 वर्ष की आयु को पात्र मानती है। नियमों के मुताबिक पॉलिसीधारक को पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। पेंशन कैसे चाहिए इसके लिए आपको 10 तरह के विकल्प दिए जाते हैं। इन्हीं विकल्प में से आपको एक विकल्प को चुनना होता है।

ltc cash voucher scheme, ltc cash voucher, ltc cash voucher scheme government, LTC scheme income tax benefits, government employees LTC scheme , what is ltc cash voucher scheme, what is ltc cash voucher, what is festival advance schemeभारतीय करंसी। (file)

LIC Jeevan Akshay Policy: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है। हाल में कंपनी ने अपनी बंद हो चुकी एक बेहद ही पॉपुलर पॉलिसी को फिर से शुरू किया है। इस पॉलिसी का नाम ‘जीवन अक्षय’ है। यह एक एन्यूटी प्लान है।

इस पॉलिसी में निवेश कर आप प्रति माह पेंशन पा सकते हैं। सैकड़ों लोग इस पॉलिसी में निवेश कर फायदा ले रहे हैं। अगर आप अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

इस पॉलिसी में निवेश के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। पॉलिसी में न्यूनतम 1,00,000 रुपये का निवेश करके पॉलिसी ली जा सकती है वहीं अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। कंपनी इसके लिए 30 से 85 वर्ष की आयु को पात्र मानती है। नियमों के मुताबिक पॉलिसीधारक को पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। पेंशन कैसे चाहिए इसके लिए आपको 10 तरह के विकल्प दिए जाते हैं। इन्हीं विकल्प में से आपको एक विकल्प को चुनना होता है।

इन 10 विकल्पों में से एक विकल्प ‘Annuity payable for life at a uniform rate’ (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A’) है। इस विकल्प को चुनने के बाद आप निवेश के तुरंत बाद पेंशन पा सकते हैं।

इस पॉलिसी में 800000 रुपये का निवेश कर आप 4 हजार रुपये प्रति माह पेंशन पा सकते हैं। उदाहरण के साथ समझिए कैसे:-

उम्र: 80
सम एश्योर्ड: 900000
एकमुश्त प्रीमियम: 916200

पेंशन:
वार्षिक: 150885
अर्धवार्षिक: 72203
तिमाही: 35348
मंथली: 11614

उपरोक्त उदाहरण के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 80 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 900000 का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 916200 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद हर महीने 11614 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। पॉलिसीधारक को यह लाभ तब तक मिलेगा जब तक की वह जीवित रहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar के बिना ये काम रह जाते हैं अधूरे, परेशानी से बचना है तो जान लें
2 1 साल की FD की कर रहे प्लानिंग? यहां जानें कौन सा बैंक दे रहा कितना ब्याज
3 EPFO खाते को Aadhaar से लिंक करने का ये है तरीका, झटपट होंगे काम
ये पढ़ा क्या ?
X