scorecardresearch

बिना रजिस्‍टर्ड नंबर के भी डाउनलोड कर सकते हैं Aadhar PVC Card, जानें क्‍या है तरीका?

UIDAI की ओर से आधार पीवीसी कार्ड (Aadhar PVC Card) की सुविधा भी नागरिकों को दी जाती है। अगर आप भी आधार पीवीसी कार्ड (Aadhar PVC Card Download) को लेना चाहते हैं तो बता दें कि बिना रजिस्‍टर्ड नंबर के भी आप आधार पीवीसी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar PVC Card | Aadhar Card Download
जानें ऑनलाइन Aadhar PVC Card कैसे करें डाउनलोड (फोटो-Twitter)

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्‍था UIDAI देश के नागरिकों को कई सुविधाएं उपलब्‍ध कराता है। इसके साथ ही आधार को ऑनलाइन डाउनलोड (Online Aadhar Download) करने, अपडेट करने और अन्‍य सुविधा प्रदान करता है। ऐसे ही UIDAI की ओर से आधार पीवीसी कार्ड (Aadhar PVC Card) की सुविधा भी नागरिकों को दी जाती है। अगर आप भी आधार पीवीसी कार्ड (Aadhar PVC Card Download) को लेना चाहते हैं तो बता दें कि बिना रजिस्‍टर्ड नंबर के भी आप आधार पीवीसी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Aadhar PVC Card न सिर्फ ले जाने में ही आसान होता है, बल्कि पीवीसी आधारित आधार कार्ड में डिजिटल सिग्‍नेचर, सुरक्षित क्‍यूआर कोड होता है। इसके साथ ही इसमें कई सुर‍क्षा विशेषताएं, फोटोग्राफ, जनसंख्‍यिकी विवरण जैसी जानकारियां होती हैं। हालाकि इस कार्ड के लिए आपको शुल्‍क देना पड़ता है।

आधार कार्ड यूजर्स आधार PVC कार्ड को यूआईडीएआई के पोर्टल से आसानी से 50 रुपए का शुल्‍क पेमेंट करके ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इसके बाद आधार पीवीसी कार्ड को आपके पत्ते पर पोस्‍ट ऑफिस के माध्‍यम से पहुंचा दिया जाएगा।

बिना रजिस्‍टर्ड नंबर के भी डाउनलोड करें पीवीसी कार्ड
अगर आपके पास आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो भी आप इस आधार के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस कि कैसे आधार PVC कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करें?

  • अपना आधार कार्ड डाउनलोड या ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको residentpvc.uidai.gov.in/order-pvcreprint लिंक पर जाना होगा।
  • अब ‘माई आधार’ का विकल्‍प चयन करें।
  • अगले चरण में ‘आधार पीवीसी कार्ड’ विकल्प पर टैप करें और अब आवश्यक बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • अब कैप्‍चा कोड दर्ज करें।
  • अब उस विकल्प पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, ‘मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है’ और अब एक वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • यह नंबर सक्रिय होना चाहिए, इसके बाद इन वैकल्पिक नंबर पर भेजे गए ओटीपी नंबर को दर्ज करें।
  • ओटीपी नंबर दर्ज करने के बाद ‘नियम और शर्तें’ चेकबॉक्स चेक करें और ‘सबमिट’ बटन पर टैप करें।
  • अब आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरणों को क्रॉस-चेक करें और अपने आधार पीवीसी कार्ड को ऑर्डर करने के लिए ‘मेक पेमेंट’ विकल्प पर टैप करें।
  • इसके बाद पोस्‍ट ऑफिस के जरिए आपके स्‍थानीय पते पर आधार पीवीसी कार्ड कुछ दिनों में भेज दिया जाएगा।

बता दें कि आप अपने आधार पीवीसी कार्ड के स्‍टेटस की जांच भी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए। अगर आपके पास रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आप आधार कार्ड के स्‍टेटस की जांच नहीं कर पाएंगे।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.