ताज़ा खबर
 

बैंक खाते को Aadhaar से ऐसे करवा सकते हैं डी-लिंक, eAadhaar पर छिपा सकते हैं अपना आधार नंबर

Aadhaar, UIDAI: आधार डी-लिंक करवाने के लिए ग्राहकों को बैंक जाना होता है। वहां वे ग्राहक प्रतिनिधि से मिलकर ‘आधार अनलिंक’ फार्म लेकर भर दें और उसे वहीं जमा करवा दें। 48 घंटे के भीतर उनका आधार खाते से हट जाएगा।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाला आधार बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार में एक कार्डधारक की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्रॉफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही हर यूजर को 12 अंकों का एक यूनिक नंबर भी दिया जाता है।

हाल में सरकार ने बैंकों को अपने ग्राहकों के खातों के खातों को 31 मार्च 2021 तक सभी आधार से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। वहीं अगर आपने पहले से बैंक खाते को आधार से लिंक करवाया हुआ है लेकिन आप चाहते हैं कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक्ड न रहे तो आप आसानी से इसे डी-लिंक कर सकते हैं।

आधार डी-लिंक करवाने के लिए ग्राहकों को बैंक जाना होता है। वहां वे ग्राहक प्रतिनिधि से मिलकर ‘आधार अनलिंक’ फार्म लेकर भर दें और उसे वहीं जमा करवा दें। 48 घंटे के भीतर उनका आधार खाते से हट जाएगा। मालूम हो कि तमाम सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाला आर्थिक लाभ सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंचाती है। डीबीटी के लिए बैंक खाते का आधार के साथ लिंक्ड होना जरूरी है।

वहीं यूआईडीएआई ई-आधार पर आधार नंबर छिपानी की भी सुविधा कार्डधारकों को देती है। अगर कोई यूजर अपना ई-आधार डाउनलोड करता है और उसमें अपना आधार नंबर छुपाना चाहता है तो छुपा सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के बाद आधार के बाद के चार नंबर दिखाई देते रहेंगे और पहले 8 नंबर छुप जाता हैं।

आधार लेटर की सॉफ्ट कॉपी को ई-आधार कहा जाता है। यह भी आधार लेटर की तरह ही मान्य होती है। इसका फायदा यह है कि कार्डधारक को हमेशा अपने साथ फिजिकल कॉपी लेकर चलने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 4 हजार रुपये महीना पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों का DA जून 2021 तक नहीं बढ़ेगा, पर इसके बाद मिल सकती है बढ़कर सैलरी
3 Ayushman Bharat Yojana में आपको भी मिल रहा कवरेज? यहां जानें
यह पढ़ा क्या?
X