ताज़ा खबर
 

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी कर सकते हैं नए Aadhaar PVC Card के लिए अप्लाई, जानें कैसे

Aadhaar PVC Card, UIDAI: आधार पीवीसी का ऑर्डर आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से तो किया जा ही सकता है बल्कि बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी किया जा सकता है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

Aadhaar PVC Card, UIDAI: यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) पीवीसी आधार कार्ड जारी कर रही है। आधारकार्डधारक 50 रुपये की फीस देकर अपना नया पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। यह पुराने वाले प्लास्टिक आधार कार्ड से कई मायनों में अलग है। इसमें सिक्योरिटी के लिहाज से कई बेहतरीन बदलाव किए गए हैं।

आधार पीवीसी का ऑर्डर आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से तो किया जा ही सकता है बल्कि बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी किया जा सकता है। यूआईडीएआई ने इसके लिए कार्डधारकों को गैर-रजिस्टर्ड/अल्टरनेट मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके ऑर्डर कर सकते हैं।

यानी दूसरे के मोबाइल नंबर भी ऑर्डर दे सकते हैं। 5 कार्य दिवसों (अनुरोध की तारीख को छोड़कर) आपको कार्ड जारी कर दिया जाता है। प्लास्टिक कार्ड के रूप में दिखने वाला नया आधार आकर्षक तो है ही लेकिन साथ ही ये लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस भी है।

सिक्योरिटी फीचर्स में गिलोच पैटर्न, होलोग्राम, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट शामिल है। पीवीसी कार्ड में मौजूद क्यूआर कोड से तत्काल ऑफलाइन वेरिफिकेशन हो सकता है। ऐसा mAadhaar मोबाइल एप और यूआईडीएआई की तरफ से अधिकृत विंडो से ही संभव हो सकेगा।

नया पीवीसी कार्ड बनवान के अलावा अगर आधार कार्ड में यदि आप कोई अपडेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए अब आपको डाकघर या फिर आधार सेवा केंद्र जाना होता है। वहीं यूआईडीएआई आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए किसी तरह का कोई डाक्यूमेंट नहीं लेती। आप बिना किसी दस्तावेज के ही इस अधूरे काम को पूर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोत्तरी! मोदी सरकार कर रही ये इंतजाम
2 Indian Railways, IRCTC: त्‍योहारी सीजन में ट्रेन सफर से पहले जान लें ये नए नियम, वर्ना बाद में पछताना पड़ेगा!
3 अगर गलत खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो ऐसे पाएं वापस, ये हैं कुछ तरीके
IPL 2020 LIVE
X