scorecardresearch

आधार कार्ड पर भी ले सकते हैं लोन, जानिए कैसे करें अप्‍लाई

Loan On Aadhaar Card: आधार कार्ड पर भी लोगों को लोन मिल जाता है, जो कि एक आसान प्रॉसेस है और अधिक दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता भी नहीं होती है।

आधार कार्ड पर भी ले सकते हैं लोन, जानिए कैसे करें अप्‍लाई
आधार कार्ड पर भी मिल सकता है पर्सनल लोन (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

आधार कार्ड एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल किया जाने वाला दस्‍तावेज है। इसका इस्‍तेमाल बैंक से लेकर हर जगह पहचान पत्र के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाता है। हालाकि बहुत से कम लोगों को इस बात की भी जानकारी होगी कि आधार कार्ड पर लोन भी लिया जा सकता है। आधार कार्ड की मदद से आप लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

क्‍या है आधार कार्ड लोन

एक आधार कार्ड लोन एक असुरक्षित लोन है, जो बैंकों की ओर से ग्राहकों को दिया जाता है। इसमें आपको बहुत ही कम दस्‍तावेजों को देने की आवश्‍यता होती है। पैन कार्ड, सैलरी स्‍लीप, बैंक स्‍टेटमेंट और अन्‍य फाइनेसियल दस्‍तावेज देने के बाद लोन अप्रूव हो जाता है। आधार कार्ड पर लोन बैंकों की ओर से पर्सनल लोन के रूप में दिया जाता है।

कैसे करें पर्सनल लोन के लिए आवेदन

ऑनलाइन प्रॉसेस से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना आसान हो चुका है। कई कर्जदाता बैंक या संस्‍था आपको कुछ ही स्‍टेप के माध्‍यम से लोन अप्रूव कर देते हैं। ऐसे प्लेटफार्मों की मदद से, आप भारत में शीर्ष बैंकों और एनबीएफसी द्वारा पेश किए गए विभिन्न पर्सनल लोन का विश्लेषण और तुलना कर सकते हैं। वहीं कई बैंकों की ओर से आपको लोन पर कई सुविधाएं और कम ब्‍याज की भी पेशकश की जाती है।

आधार की मदद से कैसे करें लोन के लिए अप्‍लाई

  • सबसे पहले लोन की तुलना या ऑफर्स की जांच के लिए बैंक या वित्तीय एग्रीगेटर की वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें वाले विकल्‍प पर जाएं और अपना व्यक्तिगत विवरण और ऋण आवश्यकताओं को दर्ज करें।
  • पूरी डिटेल भरने के बाद इसे सबमिट कर दें। एक प्रतिनिधि आपके विवरण को वेरिफाई करने के लिए आपसे संपर्क करेगा।
  • इसके साथ ही आप अपना स्कैन किया हुआ आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज ऑनलाइन जमा करें।
  • दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद, स्वीकृत राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

कितने तक का मिल जाएगा लोन

बैंक की वेबसाइट या ऑनलाइन एग्रीगेटर की साइट पर लोन के लिए अप्‍लाई करने के बाद आपको लोन का अमाउंट दर्ज करना होता है। कॉल के द्वारा सत्‍यापन करने के बाद आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि जैसे दस्तावेज़ जमा करने होंगे। जांच पड़ताल के बाद और सैलरी के हिसाब से आंकलन किया जाता है कि आपको कितने तक का लोन दिया जा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट