अगले तीन से चार महीनों तक ये बैंक ग्राहकों को नहीं इश्यू कर पाएगा क्रेडिट कार्ड, जानें वजह

मास्टर कार्ड ने आरबीआई की तय गाइडलाइन का पालन नहीं किया था जिसके बाद आरबीआई ने मास्टर कार्ड को भारत में प्रतिबंधित कर दिया।

RBI, Economy, India News
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः पीटीआई)

यस बैंक के ग्राहकों को अगले तीन से चार महीनों में नए क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे। यस के एमडी और सीईओ प्रशांत कुमार ने इस संबंध में अहम जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा है कि हमने क्रेडिट कार्ड के लिए Rupay के साथ पहले ही एक डील पर हस्ताक्षर किए हैं, और Visaके साथ डील पर अगले सप्ताह हस्ताक्षर किए जाएंगे। हम ग्राहकों को अगले 90 से 120 दिनों में क्रेडिट कार्ड जारी करना शुरू कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने मास्टरकार्ड पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इस वजह से बैंक अगले तीन महीनों तक नए क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकेगा।

Debit Card में छपे CVV नंबर को मिटा कर याद क्यों कर लेना चाहिए? जानें क्यों जरूरी है ये

मास्टर कार्ड ने आरबीआई की तय गाइडलाइन का पालन नहीं किया था जिसके बाद आरबीआई ने मास्टरकार्ड (Mastercard Asia/Pacific Pte Ltd) को भारत में प्रतिबंधित कर दिया।पेमेंट सिस्टम डाटा स्टोरेज के लिए बनाए गए नियमों का पालन न करने पर यह प्रतिबंध 22 जुलाई को लगाया गया है।

आरबीआई का कहना था कि मास्टर कार्ड ग्राहकों को डाटा भारत में ही स्टोर करे जबकि मास्टरकार्ड ने इसका पालन नहीं किया। आरबीआई द्वारा मास्टरकार्ड को नया कार्ड जारी करने के लिए प्रतिबंधित करने के बाद से ही यस बैंक के ग्राहकों में चिंता की लहर है।

यस बैंक के अलावा सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों में शामिल आरबीएल बैंक और बजाज फिनसर्व पर भी बैन असर पड़ रहा है। इसका कारण यह है कि इन तीनों वित्तीय संस्थानों की कार्ड स्कीम मास्टरकार्ड से जुड़ी हुई हैं। हालांकि नए कार्ड जारी करने पर आरबीआई के बैन को देखते हुए आरबीएल ने दूसरे पेमेंट गेटवे वीजा वर्ल्डवाइड से साझेदारी की है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट