ताज़ा खबर
 

मजेदार फैक्‍ट्स: ये बातें जान लेंगे तो रक्तदान से नहीं लगेगा डर

रक्तदान न केवल दूसरों को नया जीवन देता है, बल्कि रक्तदाता की सेहत भी अच्छी बनाता है। लाइव स्ट्रॉन्ग के मुताबिक, एक बार रक्तदान पर 650 कैलोरी बर्न हो जाती हैं।

जानिए कितने दिन में करना चाहिए रक्तदान।

रक्तदान दुनिया में सबसे बड़ा दान माना जाता है। मगर कई लोग इसके बारे में सोच कर ही घबरा जाते हैं। वे मानते हैं कि इससे उनका शरीर कमजोर हो जाएगा। खून की कमी के कारण वे बीमार पड़ जाएंगे। लेकिन सच्चाई इससे बिल्कुल उलट है। आइए जानते हैं ब्लड डोनेशन से जुड़े कुछ अहम और मजेदार फैक्ट्स, जिन्हें जानने के बाद शायद आप बेधड़क होकर रक्त दान करने लगें।

ब्लड फ्लो ऑनलाइन के अनुसार, रक्तदान करने से दिल दुरुस्त रहता है। रक्त का प्रवाह आसानी से ब्लड वेसेल्स (वाहिकाएं) में होता है। दिल का दौरा व स्ट्रोक पड़ने की आशंका भी कम हो जाती है।

कैंसर होने का खतरा भी रक्तदान करने से कम रहता है। चूंकि खून में आयरन की अच्छी-खासी मात्रा होती है, लिहाजा इससे शरीर में आयरन का स्तर संतुलित रहता है। आंकड़े बताते हैं कि सबसे अधिक दान किए हुआ रक्त कैंसर के मरीजों को मिलता है।

रक्तदान न केवल दूसरों को नया जीवन देता है, बल्कि रक्तदाता की सेहत भी अच्छी बनाता है। लाइव स्ट्रॉन्ग के मुताबिक, एक बार रक्तदान पर 650 कैलोरी बर्न हो जाती हैं। साथ ही मोटापा भी कम करने में इससे मदद मिलती है।

एबीसी साइंस की मानें तो आपातकालीन स्थिति में रक्त के बजाय नारियल पानी भी इस्लेमाल हो सकता है। कारण- उसमें प्लासमा पाया जाता है। नारियल पानी में प्लाज्मा का एक 40वां हिस्सा सोडियम स्तर का होता है, जबकि पोटैशियम का स्तर 10-15 फीसदी अधिक होता है।

नॉर्थवेस्ट पेंसिलवेनिया एंड वेस्टर्न न्यू यॉर्क के सामुदायिक ब्लड बैंक के अनुसार, सबसे अधिक रक्त की कमी गर्मी और सर्दी की छुट्टियों के दौरान होती है। सबसे अधिक मांग ओ (O) ग्रुप वाले रक्त की होती है, क्योंकि यह ब्लड ग्रुप बाकी ग्रुप्स को दिया जा सकता है, जबकि अन्य ग्रुप्स के साथ ऐसा नहीं होता।

डॉक्टर्स मानते हैं कि शरीर में कुल वजन का सात फीसदी हिस्सा रक्त का होता है। रक्तदान करने के ठीक 21 दिनों बाद ही एक यूनिट खून शरीर में पैदा हो जाता है। 18 से 59 वर्ष के लोग एक साल में तीन बार रक्तदान कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कभी सोचा है, टॉयलेट के फ्लश पर क्यों होते हैं दो बटन?
2 रैपर बताता है कि बिना डॉक्टर के कहे नहीं मिलतीं दवाएं, जानें कैसे
3 आमतौर पर बेकार नहीं होता पानी, फिर भी बोतलबंद पानी पर क्यों दी जाती है एक्सपायरी डेट
ये पढ़ा क्या?
X