ताज़ा खबर
 

Aadhaar के बिना ये काम रह जाते हैं अधूरे, परेशानी से बचना है तो जान लें

आधार कार्ड को हमेशा अपडेट और सही जानकारियों के साथ ही बनवाना चाहिए। आधार कार्ड के बिना कई ऐसे काम हैं जो अधूरे रह जाते हैं। पीएफ अकाउंट से आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य है। इसके अलावा बैंक खातों को आधार से लिंक करवाना जरूरी है।

(फोटो सोर्स: UIDAI)

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाला आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें एक यूजर की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। आधार कार्ड में हर यूजर को एक 12 अंकों को यूनिक नंबर भी मिलता है।

आधार कार्ड को हमेशा अपडेट और सही जानकारियों के साथ ही बनवाना चाहिए। आधार कार्ड के बिना कई ऐसे काम हैं जो अधूरे रह जाते हैं। ऐसे में हर नागरिक के पास इस कार्ड का होना जरूरी है। असल मायनों में यह कार्ड एक नागरिक की पहचान को बहुत हद तक साबित भी करता है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि वे कौन से महत्वपूर्ण काम हैं जिनमें आधार की मांग की जाती है।

पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आयकर की धारा 139ए के तहत पैन कैंसल कर दिया जाता है। इंडियन रेलवे में टिकट बुकिंग के लिए भी आधार की जरूरत पड़ती है। राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के बाद ही सब्सिडी आपको खाते में मिल पाती है।

स्कूल में बच्चे के एडमिशन के दौरान भी अभिभावकों से आधार कार्ड की मांग की जाती है। इसके अलावा अगर आपके पास आधार नहीं है तो पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना भूल जाइए। पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते वक्त आधार अनिवार्य है। वहीं पीएफ अकाउंट से आधार कार्ड को जोड़ना अनिवार्य है। इसके अलावा बैंक खातों को आधार से लिंक करवाना जरूरी है।

Next Stories
1 1 साल की FD की कर रहे प्लानिंग? यहां जानें कौन सा बैंक दे रहा कितना ब्याज
2 EPFO खाते को Aadhaar से लिंक करने का ये है तरीका, झटपट होंगे काम
3 कहां खुलेगा Sukanya Samriddhi Account? इसके जरिए बेटी के लिए निवेश कर जुटा सकते हैं मोटी रकम
ये पढ़ा क्या?
X