Swift को टक्कर देगी Tata Punch? माइक्रो SUV पर Maruti Suzuki के काम करने की खबर

एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि मारुति सुजुकी इन दिनों एक माइक्रो एसयूवी पर काम कर रही है। जिसे 2024 के अंत तक लॉन्‍च किया जा सकता है। Swift SUV अगर आई तो यह टाटा पंच जैसी एसयूवी को टक्‍कर दे सकती है।

Swift को टक्कर देगी Tata Punch? माइक्रो SUV पर Maruti Suzuki के काम करने की खबर (Photo% Maruti Suzuki)

पॉपुलर सुजुकी स्विफ्ट का नेक्‍स्‍ट जनरेशन अगले साल आने वाला है। जानकारी के अनुसार स्विफ्ट स्पोर्ट को 2023 में लॉन्‍च किया जा सकता है। हालाकि इसे लेकर अभी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। वहीं एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि मारुति सुजुकी इन दिनों एक माइक्रो एसयूवी पर काम कर रही है। जिसे 2024 के अंत तक लॉन्‍च किया जा सकता है। Swift SUV अगर आई तो यह टाटा पंच जैसी एसयूवी को टक्‍कर दे सकती है। टाटा पंच को भारत में पिछले महीने ही लॉन्‍च किया गया था।

जानकारी के अनुसार, मारुति सुजुकी इसे भारत में पंच को टक्कर देने के लिए उस सेगमेंट में ला सकती है। हालाकि सुजुकी के पास पहले से ही इस सेगमेंट में कार इग्निस है। कुछ अन्य रिपोर्टों के अनुसार, सुजुकी की स्विफ्ट क्रॉस लाने की योजना इग्निस और सबकॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा के बीच एक मॉडल रखने की है। इग्निस की लंबाई 3,700 मिमी है जबकि विटारा ब्रेज़ा की लंबाई 3,995 मिमी है।

क्‍या होगी माइक्रो एसयूवी में खासियत
सुजुकी का नवीनतम हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म आगामी स्विफ्ट क्रॉस को रेखांकित करने की संभावना है। हुड के तहत, इसमें टर्बोचार्ज्ड 1.4-लीटर इंजन मिल सकता है, जो नई पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक को शक्ति प्रदान करता है। यह इंजन अधिकतम 129 bhp की पावर और 235 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। Suzuki इसे SUV जैसा दिखने के लिए हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, स्किड प्लेट्स और हैवी प्लास्टिक क्लैडिंग ऑफर कर सकती है।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में होगा बढ़ा इजाफा? हाउस रेंट अलाउंस को लेकर हुआ यह खुलासा

रीबैज चलाएगी मारुति
कुछ अन्य रिपोर्टों का दावा है कि सुजुकी वैश्विक बाजारों में उपलब्ध टोयोटा यारिस क्रॉस को स्विफ्ट क्रॉस के रूप में रीबैज कर सकती है। दो जापानी कार निर्माता ने भारत में कई मॉडलों के लिए ऐसा किया है। उम्मीद की जा रही है कि Hyundai Creta और Kia Seltos को टक्कर देने के लिए Maruti अगले साल भारत में एक रीबैज चलाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।