कौन PM Kisan Samman Nidhi के हकदार नहीं? फर्जी लाभार्थियों पर हो रही कार्रवाई

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: जांच के बाद पाया गया है कि सरकारी कर्मचारी और सुखी-संपन्न लोग भी इस स्कीम का फायदा ले रहे हैं। वे किसान जो कि इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं, वे भी इसका फायदा ले रहे हैं।

PM Kisan Samman Nidhi scheme, PM Kisan Sammanयोजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं (Photo-Indian Express, PTI )

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत जल्द ही आठवीं किस्त जारी होने वाली है। इस स्कीम के तहत सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। लाभार्थी किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

स्कीम के लॉन्च होने के बाद से अबतक कई ऐसे किसान हैं जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं लेकिन फिर भी फायदा उठा रहे हैं। जरूरतमंद किसानों के साथ-साथ ऐसे लोग भी किसान बन गए हैं, जो खेती ही नहीं करते। ऐसे किसानों की पहचान कर कार्रवाई की जा रही है। योजना से नाम हटाने के साथ-साथ उनसे अबतक किस्त के रूप में मिली धनराशि भी वसूली जा रही है।

गहन जांच के बाद पाया गया है कि सरकारी कर्मचारी और सुखी-संपन्न लोग भी इस स्कीम का फायदा ले रहे हैं। वे किसान जो कि इनकम टैक्स का भुगतान करते हैं, वे भी इसका फायदा ले रहे हैं।

PM Kisan सम्मान निधि स्कीम के दो साल पूरे, कृषि मंत्री ने बताया आगे का प्लान

शर्तों के मुताबिक खेती करने वाले किसान के पिता या दादा के नाम से जमीन है तो वह व्यक्ति इस योजना का हकदार नहीं है। इसके साथ ही वे किसान जो कि खेती करते हैं लेकिन उनके नाम पर खेती योग्य जमीन नहीं है तो वे भी पात्र नहीं माने जाते।

सरकार का टारगेट है कि इस स्कीम का फायदा हर हाल में ऐसे किसानों को मिले जो कि पात्रता को पूरी करते हैं। यही वजह है कि बीते 2 साल के दौरान सरकार ने इस स्कीम की शर्तों में कुछ बदलाव भी किए हैं।

Next Stories
1 Maruti Baleno: बीते 6 साल में हर महीने इस कार की 13820 यूनिट बेच रही कंपनी, जानें इसके बेस मॉडल से लेकर टॉप वेरिएंट की कीमत
2 Kia Motors की 7-सीटर Sonet में नया क्या मिलेगा? यहां जानें
3 10 हजार रुपये में यहां मिल रही पुरानी Bajaj Pulsar 150, जानें पूरी डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X