ताज़ा खबर
 

GOOGLE SEARCH में भूलकर न ढूंढें ये चीजें, हो जाएगा बड़ा नुकसान

गगूल तमाम वेबसाइटों का लिंक मुहैया कराने वाला एक प्लेटफॉर्म है। कई वेबसाइटों पर गलत सूचनाएं भी होती हैं। इसके अलावा गलत लिंक देकर ऑनलाइन फ्रॉड का भी कारोबार बढ़ गया है। ऐसे में यूजर्स को खास सावधानी बरतने की आवश्यक्ता है।

Author Updated: November 13, 2019 11:02 AM
इस तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

गूगल (Google) हमारी जिदंगी का सबसे अहम हिस्सा बन चुका है। शहर, गांव और कस्बे का रास्ता दिखाने से लेकर हर तरह की उत्सुकता का समाधान करता है। हम फिल्म, गाने, डॉक्यूमेंट्री से लेकर तमाम किताबें एवं रिसर्च को गूगल के जरिए हासिल कर लेते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि इसकी भी एक सीमा है। यानी हर चीज की एक रेडलाइन होती है और यह बात गूगल सर्च पर भी लागू होती है। यदि आपने विशेष दायरे का ख्याल नहीं रखा तो आपको फजीहत झेलनी पड़ सकती है। क्योंकि, गूगल बेवसाइटों को मुहैया कराने वाला एक प्लेटफॉर्म है और कई जगहों पर गलत सूचनाएं भी छपी रहती हैं। ऐसे में सही जानकारी के सोर्स का चुनाव बहुत जरूरी है।

इसके अलावा ऑनलाइन फ्रॉड भी एक बड़ी मुसीबत है। गलत यूआरएल या लिंक पर क्लिक करने के बाद आप गुमराह हो सकते हैं और अपनी निजी तथा फाइनैंशल जानकारियां साझा कर सकते हैं। ऐसे में आपके साथ धोखाधड़ी के चांसेज भी बढ़ जाते हैं। हम आपको कुछ अहम जानकारियां दे रहे हैं, जो गूगल सर्च के दौरान आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होंगी—

1. कस्टमर-केयर का कॉन्टैक्ट नंबर नहीं खोजे: कस्टमर केयर के नाम पर बड़े पैमाने पर ऑनलाइन फ्रॉड चल रहे हैं। फर्जीवाड़ा करने वाले गलत बिजनस लिस्टिंग और कस्टमर केयर नंबर मुहैया कराकर भोलेभाले लोगों को अपना निशाना बनाते हैं और उनके उनके साथ धोखाधड़ी कर बैठते हैं।

2. ऑनलाइन बैंकिंग के बारे में नहीं करें सर्च: ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी अनेकों फर्जी वेबसाइटें गूगल पर मौजूद हैं। लिहाजा, आप अपने बैंक का अगर सही यूआरएल नहीं जानते हैं तो गूगल के जरिए बैंकिंग वेबसाइट की खोज मत करें। सुरक्षित बैंकिंग प्रणाली के लिए आप हमेशा ऑफिशल यूआरएल (URL) का ही इस्तेमाल करें। इससे आप किसी फर्जीवाड़े की जद में आने से बच सकते हैं।

3. Apps और Software नहीं करे डाउनलोड: गूगल के जरिए आप मोबाइल ऐप या किसी अन्य सॉफ्टवेयर को तब तक न क्लिक करें, जब तक आप उसके बारे में सही ढंग से नहीं जानते हों। हमेशा ऐप को अपने एंड्रॉयड फोन के लिए ‘गूगल प्ले’ या आईफोन के लिए ‘Appe स्टोर’ का इस्तेमाल करें।

4. दवाई या रोगों की पड़ताल बिल्कुल मत करें: गूगल के जरिए आप दवाई या रोगों के सिंपटम की पड़ताल बिल्कुल नहीं करें। वर्ना हो सकता है आप उल्टा डिप्रेशन में आ जाएं। क्योंकि, मेडिसीन और मेडिकल सजेशंस के नाम पर आपको काफी गलत जानकारी मिल जाएगी। लिहाजा, इन सबके लिए आप अपने डॉक्टर का ही संपर्क करें तो बेहतर हैं।

5. वजन कम करने के तरीके और अन्य उपचार के बारे में नहीं करें सर्च: गूगल पर ऐसी ढेरों वेबसाइटें हैं जो वजन कम करने से लेकर विभिन्न रोगों के उपचार का दावा करती हैं। आपको कई सारे रोगों के सुझाव भी बहुतायत में मिल जाएंगे। लेकिन, इनके सही होने की गारंटी नहीं दी जा सकती। उल्टा अगर कोई गलत सुझाव पर आपने गौर कर लिया, तो फिर पहले से ज्यादा मुसीबत में फंस सकते हैं।

6. ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए नहीं करें गूगल: यदि आप किसी विश्वसनीय ई-कॉमर्स वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं, तो फिर गूगल के सहारे इसका इस्तेमाल मत करिए। ऑनलाइन फ्रॉड में इसका भी बहुत बड़ा हाथ है। इंटरनेट पर कई सारी ऐसी फर्जी वेबसाइटें हैं, जो ई-कॉमर्स के नाम पर ग्राहकों को लूटने का काम करती है। लिहाजा, इनसे भी सावधान रहें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 BSNL के इस रिचार्ज पर उठाइए हर दिन 3 GB डेटा का मजा, 6 महीने है वैलिडिटी!
2 Jio Set-Top Box पर बिना Cable TV कनेक्शन मिल रहे 150 से ज्यादा TV चैनल्स!
3 मोबाइल से घर बैठे कमाएं रोज हजारों रुपए, जानें क्या है तरीका
जस्‍ट नाउ
X