ताज़ा खबर
 

नवजात बच्चे का आधार बनवाने के लिए किन डॉक्युमेंट्स जरुरत होती है? यहां जानें

Unique Identification Authority of India Enrolling Children Aadhaar: एक सवाल अक्सर नव-विवाहितों के मन में रहता है कि नवजात बच्चे का आधार बनाने के लिए किन डॉक्युमेंट्स की जरुरत पड़ती है?

आधार बनवाते नागरिक। फोटो सोर्स: Indian Express

Unique Identification Authority of India Enrolling Children Aadhaar: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज में से एक है। आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए होता है। आधार कार्ड को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं।

एक नवजात बच्चे के लिए भी आधार नामांकन किया जा सकता है। हालांकि 5 और 15 साल में इस कार्ड को अपडेट किया जाता है। बच्चों का आधार कार्ड बनवाने से पहले अभिभावकों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक सवाल अक्सर नव-विवाहितों के मन में रहता है कि नवजात बच्चे का आधार बनाने के लिए किन डॉक्युमेंट्स की जरुरत पड़ती है?

आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के मुताबिक इसके लिए आपके पास बस बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और माता-पिता में से एक का आधार होना चाहिए।

यानी 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए एक ऐसा दस्तावेज जो कि बच्चे के साथ माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाता हो। यूआईडीएआई के नियम के मुताबिक आधार सूची में बच्चे का नामांकन करने से पहले माता-पिता का नामांकन अनिवार्य है। एक दिन से लेकर 5 साल तक के बच्चे के आधार के लिए बायोमेट्रिक डाटा नहीं लिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र के बच्चों के बॉयोमेट्रिक हर दिन पूरी तरह से डेवलेप नहीं होते।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बढ़कर सैलरी, पेंशनर्स को भी लाभ
2 Bank Holidays March 2021: मार्च में 4 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक! इस दिन निपटाएं काम
3 Atal Pension Scheme: आपका खाता SBI में है तो आप नेट बैंकिंग के जरिए ले सकते हैं फायदा, जानें तरीका
ये पढ़ा क्या?
X