scorecardresearch

सीनियर सिटीजन को SBI, ICICI और HDFC में कौन सी बैंक दे रही है ज्यादा ब्याज, जानिए डिटेल्स

सीनियर सिटीजन के लिए देश की दूसरी सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिज बैंक में कई बेहतरीन एफडी स्कीम मौजूद है।

Senior Citizen, SBI, ICICI, HDFC, Union Bank of India,
एसबीआई सीनियर सिटीजन को अपने यहां 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर 6.20 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने नार्मल कस्टमर के लिए फिक्सड डिपॉजिट पर हाल ही में इंटरेस्ट बढ़ाई है। लेकिन ये ब्याज दर अभी भी सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज से काफी कम है। आपको बता दें SBI, ICICI और HDFC जैसी बैंक अभी भी सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छी ब्याज ऑफर कर रहे हैं। अगर आप भी अपने बुजुर्गों के नाम पर निवेश करना चाहते हैं तो इससे पहले आपको इन तीनों बैंकों में मिलने वाली ब्याज दर को जरूर जान लेना चाहिए। आइए जानते है इसके बारे में…

सीनियर सिटीजन को SBI में मिलेगी इतने प्रतिशत ब्याज – भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। यहां ज्यादातार लोग केवल इसीलिए निवेश करते है कि, एसबीआई में किया गया निवेश सबसे ज्यादा सुरक्षित होता है। लेकिन इस सबके बावजूद एसबीआई सीनियर सिटीजन को अपने यहां 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने पर 6.20 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। एसबीआई की ये ब्याज दर 15 जनवरी से लागू हुई है।

ICICI बैंक में सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर – आईसीआईसीआई बैंक एसबीआई की तरह ही देश का सबसे बड़ा प्राइवेज बैंक है। ICICI बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए गोल्डन ईयर एफडी स्कीम शुरू की है। जिसमें 80bps अधिक ब्याज दर दी जाती है। ICICI बैंक गोल्डन ईयर एफडी स्कीम में 6.35 प्रतिशत की दर से सीनियर सिटीजन को ब्याज दे रही है ये ब्याज दर 20 जनवरी 2022 से लागू हुई है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए HDFC बैंक की एफडी पर ब्याज दरें – वरिष्ठ नागरिकों के लिए एचडीएफसी बैंक की विशेष एफडी योजना को एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर कहा जाता है। बैंक इन जमाओं पर 75 बीपीएस अधिक ब्याज दर देती है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है, तो एफडी पर लागू ब्याज दर 6.35% होगी। ये ब्याज दरें 12 जनवरी 2022 से लागू होंगी।

यह भी पढ़ें: SBI की यह स्‍कीम 834 रुपये की बचत में मैच्‍योरिटी पर दिलाएगी साढ़े छह लाख की रकम, जानें- कैसे

दूसरी बैंकों में भी है कई बेहतरीन स्कीम – सीनियर सिटीजन के लिए देश की दूसरी सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिज बैंक में कई बेहतरीन एफडी स्कीम मौजूद है। सीनियर सिटीजन को निवेश करने से पहले इन सभी बैंक की वेबसाइट पर जाकर एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर के बार जानकारी जरूरत करनी चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट