ताज़ा खबर
 

विधवा पेंशन का पैसा आपके खाते में आया या नहीं, घर बैठे मोबाइल से ही करें चेक, ये है तरीका

How to check subsidy online: खाते में पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं खाताधारक अक्सर बैंकों के चक्कर लगाकर इसकी जानकारी जुटाते हैं। क्या आपको पता है कि खाताधार घर बैठे ही खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं या नहीं इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

How to check subsidy online: केंद्र सरकार कोरोना वायरस और लॉकडाउ संकट के बीच गरीबों की आर्थिक मदद कर रही है। सरकार ने विधाव पेंशन खाताधारकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए हैं।  खातों में 1000 रुपये ट्रांसफर कर रही है। खाते में पैसे ट्रांसफर हुए या नहीं खाताधारक बैंकों के चक्कर लगाकर इसकी जानकारी जुटा रहे हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि घर बैठे ही आप यह पता लगा सकते हैं कि खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं या नहीं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और एक सरकारी पोर्टल पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) के जरिए आप आसानी से सब्सिडी अमाउंट की जानकारी हासिल कर सकेंगे।

1. सबसे पहले इस लिंक https://pfms.nic.in/NewDefaultHome.aspx पर क्लिक करें

2. वित्त मंत्रालय की PFMS वेबसाइट ओपन होगी। यहां पर आपको ‘Know Your Payments’ पर क्लिक करना है

3. इसके बाद आपको अपना ‘Bank’का नाम दर्ज करना होगा

4. Account Number दर्ज करें

5. Account Number कन्फर्म करने के लिए एकबार फिर दर्ज करना होगा

6. कैप्चा कोड दर्ज करें

7. इसके बाद आपको Search बटन पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके खाते में कितनी और कहां-कहां से पैसा आया है इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी।

बता दें कि पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) सॉफ्टवेयर है और इसी के जरिए सब्सिडी का पैसा खाते में ट्रांसफर किया जाता है। प्रौद्योगिकी आधारित पीएफएमएस गरीबों के खातों में पैसा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया में क्रांति लेकर आई है और इससे देश ज्यादा, पारदर्शी, उत्तरदायी और जवाबदेह बना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories