ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card से जुड़ी कोई परेशानी है? इस नंबर पर कॉल कर मिलेगा समाधान

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी हेल्पलाइन मंबर 1947 पर कॉल कर जानकारी घर बैठे हासिल की जा सकती है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाला आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार में एक शख्स की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही हर यूजर को इस कार्ड में एक यूनिक नंबर भी मिलता है।

आधार की अहमितय का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में इसकी मांग की जाती है। अक्सर देखा गया है कि आधार को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते है या फिर किसी तरह की जानकारी या मदद चाहिए होती है। ऐसे में हर बार आधार केंद्र जाकर जानकारी पाना काफी मुश्किल भरा होता है।

ऐसे में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी हेल्पलाइन मंबर 1947 पर कॉल कर जानकारी घर बैठे हासिल की जा सकती है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। यूआईडीएआई के मुताबिक यूजर्स इस नंबर पर कॉल करने के बाद 12 भाषाओं में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपनी पसंदीदा भाषा को चुनना होता है।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक इस नंबर पर कॉल करने के बाद हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू में जानकारियां हासिल की जा सकती है।

बता दें कि यूआईडीएआई अब पीवीसी आधार कार्ड जारी कर रही है। यह नया कार्ड साइज में छोटा और सुरक्षित है। कार्ड की क्वालिटी पुराने प्लास्टिक आधार कार्ड से बेहतर है। यह कार्ड सिक्योरिटी के लिहाज से भी पहले से ज्यादा बेहतर है। अगर आप इस कार्ड की जानकारी लेना चाहते हैं तो 1947 पर कॉल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office की इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, 50 हजार के बदले एक लाख रुपये
2 LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 19 हजार रुपये पेंशन, आखिरी सांस तक मिलेगा फायदा
3 Indian Railways, IRCTC Chhath Special Trains: छठ पर्व के लिए रेलवे ने चलाईं ये नई ट्रेनें, ये ट्रेनें होंगी फिर से बंद
यह पढ़ा क्या?
X