कहां खुलेगा Sukanya Samriddhi Account? इसके जरिए बेटी के लिए निवेश कर जुटा सकते हैं मोटी रकम

Sukanya Samriddhi Account: अबतक करोड़ों लोगों ने इसमें निवेश किया है। इस योजना के तहत अगर कोई लड़की 10 साल की हो जाती है तो उसके नाम पर अभिभावक खाता खोल सकते हैं।

indian currency notes
भारतीय करंसी।

Sukanya Samriddhi Account: मेहनम की मोटी और गाढ़ी कमाई की सेविंग करना आपको वर्तमान और भविष्य के लिए वित्तीय तौर पर सुरक्षा प्रदान करता है। कई लोग बचत करना तो जानते हैं लेकिन उसे जगह पर निवेश करना नहीं।

अगर आपके परिवार में बेटी है और आप आर्थिक तौर पर उसके भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के जरिए सरकार निवेशकर्ता को बेहतर रिटर्न दे रही है। यह स्कीम सीधे तौर पर बेटियों की जरूरत को पूरा करने और उन्हें आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए है।

केंद्र सरकार की यह स्कीम लड़कियों के भविष्य को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है। अबतक करोड़ों लोगों ने इसमें निवेश किया है। इस योजना के तहत अगर कोई लड़की 10 साल की हो जाती है तो उसके नाम पर अभिभावक खाता खोल सकते हैं।

दरअसल इस योजना के तहत खाते में एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय है। अगर आप मौजूदा समय में अधिकतम 1.5 लाख रुपये की राशि इस स्कीम में अपनी बेटी के नाम पर जमा करेंगे तो 21 साल बाद आपको करीब 68 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलता है।

यहां से ले सकते हैं इस स्कीम का फायदा: अकाउंट पोस्ट ऑफिस और सरकारी बैंक में खुलावाया जा सकता है। इनके अलावा कुछ प्राइवेट बैंक भी इस स्कीम के तहत खाता खोलते हैं। बच्ची की ओर से मूल या कानूनी अभिभावक खाता खोल सकते हैं। इस समय ग्राहकों को 7.6 फीसद ब्याज दर के तहत फायदा मिल रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X