ताज़ा खबर
 

Indian Railways की e-catering सेवाएं कब होंगी बहाल? IRCTC ने दिया ये जवाब

Indian Railways, IRCTC E-Catering Service: रेलवे के इस फैसले के बाद अब यात्री सफर के दौरान खाना ऑर्डर कर सकेंगे। यात्री ऑनलाइन ही अपनी पसंद के रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकेंगे।

Indian Railways, IRCTCट्रेनों में जल्द शुरू होगी डिलीवरी सेवा। (प्रतीकात्मक फोटो)

Indian Railways, IRCTC E-Catering Service: रेलवे ई-केटरिंग सर्विस फरवरी से फिर से शुरू हो रही है। कोरोना संकट के चलते बीते मार्च महीने से बंद इस सर्विस के शुरू होने से रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेल मंत्रालय द्वारा इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) को मंजूरी दे दी गई है। बीते कुछ समय में रेलवे से मांग की जा रही थी कि कोरोना के हालात सुधर रहे हैं ऐसे में ई-केटरिंग सर्विस को भी फिर से शुरू किया जाए।

रेलवे के इस फैसले के बाद अब यात्री सफर के दौरान खाना ऑर्डर कर सकेंगे। यात्री ऑनलाइन ही अपनी पसंद के रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकेंगे। इस दौरान उन्हें इस बात की सूचना दे दी जाएगी कि उनका खाना कौनसे स्टेशन पर कितने बजे डिलीवर होगा।

आईआरसीटीसी ने साल 2014 में इस अनूठी सेवा की शुरुआत की थी, जिसके तहत यात्री प्रतिष्ठित फूड ब्रांड्स का खाना सफर के दौरान ही बुक कर सकते हैं। ट्रेन में यात्रा करते समय फोन पर या ऑनलाइन ही लोकप्रिय क्षेत्रीय और स्थानीय व्यंजनों का अपनी पसंद के मुताबिक ऑर्डर दे सकते हैं। इस दौरान फूड कंपनियों द्वारा उन्हें सीट पर ही खाना डिलीवर कर दिया जाता है।

यह सर्विस यात्रियों के बीच कितनी पसंद की जाती है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि कोविड महामारी से पहले आईआरसीटीसी को प्रति दिन 20,000 ई-केटरिंग ऑर्डर मिलते थे। बता दें कि आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग मोबाइल एप्लिकेशन और वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in के जरिए चलती ट्रेन में भोजन उपलब्ध करवाने की सुविधा प्रदान करती है।

Next Stories
1 Indane गैस की इन नई सर्विस के बारे में जानते हैं आप? मिल रहा फायदा
2 Kisan Credit Card पर अब 7 की बजाय 12 फीसदी की दर पर लोन मिलेगा? यहां जानें सच्चाई
3 साइबर ठग इस मोबाइल एप का इस्तेमाल कर करते हैं फ्रॉड! पलभर में खाता हो जाता है खाली
ये पढ़ा क्या?
X