scorecardresearch

AC की सर्विस कब करवाने की जरूरत होती है? यहां जानें पूरी डिटेल

एसी बनाने वाली कंपनियों के मुताबिक एसी की सर्विस एक सीजन में दो बार कराने की जरूरत पड़ती है। हालांकि आप दो बार नहीं करवा पाते तो कम से कम सीजन में एकबार तो करवानी ही चाहिए।

AC की सर्विस कब करवाने की जरूरत होती है? यहां जानें पूरी डिटेल
एयर कंडीशनर की समय पर सर्विस जरूरी होती है। Express Photo by Sahil Walia

भारत के कई राज्य भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। कुछ राज्यों में तो तापमान 40 डिग्री से ज्यादा तक पहुंच चुका है। जब तापमान 40 डिग्री से ज्यादा होता है तो इसे भीषण गर्मी की कैटिगरी में रखा जाता है। गर्मी से बचने के लिए सबसे बेहतरीन एयर कंडीशनर (एसी) को माना जाता है।

एसी के जरिए इस भीषण गर्मी से काफी राहत मिल जाती है। कई लोग एसी का किस तरह इस्तेमाल करना और किस तरह रखरखाव करना है इसे बेहतर जानते हैं तो कई लोगों को इसकी कोई विशेष जानकारी नहीं होती।

एयर कंडीशनर इस्तेमाल करने वालों के मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि आखिरकार एसी की सर्विस कब करवानी चाहिए? एसी बनाने वाली कंपनियों के मुताबिक एसी की सर्विस एक सीजन में दो बार कराने की जरूरत पड़ती है। हालांकि आप दो बार नहीं करवा पाते तो कम से कम सीजन में एकबार तो करवानी ही चाहिए।

इसके अलावा अगर आपका बिल्कुल कम प्रेशर के साथ ठंडी हवा फेंक रहा है तो तब भी सर्विस करवाना बेहतर माना जाता है। अगर आप पहली बार सर्विसिंग करा रहे हैं तो कंपनी का मकैनिक ही सही रहेगा।

घर पर खुद करें एसी की सर्विस

मार्केट रेट के हिसाब से एसी की सर्विस 500 से 1000 रुपये के बीच हो जाती है। वहीं ग्राहक खुद भी एसी की सर्विस कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपका एसी कुछ महीनों पहले ही सर्विस हुआ है तो आप खुद भी फिर से उसकी सर्विस कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले एसी को पूरी तरह से पॉवर ऑफ करना होगा। इसके बाद सबसे पहले इसका कवर और फिल्टर हटाएं। सामने दिख रहे फिल्टर को निकालें। एक टूथब्रश के जरिए हल्के हाथ से एवोपरेटर कॉयल पर की गंदगी को हटा दें।

इतना करने के बाद एक साफ कपड़ा लेकर एसी में दिख रही बाकी गंदगी को भी हटाएं। अब बाथरूमें के नल के नीचे फिल्टर को रखकर पानी से साफ करें। फिल्टर सूख जाएं तो इन्हें वापस वहीं फिट कर दें। अब फाइनल स्टेप में आपको पैनल को बंद करना होगा और एसी ऑन कर देना होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 10-07-2021 at 02:06:30 pm
अपडेट