ताज़ा खबर
 

WhatsApp पर मिली तस्वीर फर्जी है या असली? इस फीचर से यूं आसानी से लगा सकेंगे पता

फोन और इंटरनेट के आसानी से उपलब्ध होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों की मौजूदगी बढ़ गई है। इतना ही नहीं लोगों व्हाट्सऐप और अन्य मैसेंजिंग ऐप का खूब इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन वह कंटेंट की हकीकत के बारे में कम ही जानते हैं।

Author March 14, 2019 3:54 PM
व्हाट्सऐप जल्द ही नया फीचर लॉन्च करने वाला है।(प्रतीकात्मक तस्वीर)

फोन और इंटरनेट के आसानी से उपलब्ध होने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों की मौजूदगी बढ़ गई है। इतना ही नहीं लोगों व्हाट्सऐप और अन्य मैसेंजिंग ऐप का खूब इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन वह  कंटेंट की हकीकत के बारे में कम ही जानते हैं। फर्जी फोटो के आदान प्रदान को लेकर व्हाट्सऐप अब संजीदा है और इसके रोकथाम के लिए कदम उठाने जा रहा है। खबर है कि ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है जिससे यूजर्स अपने चैट बॉक्स में भेजे गए या फिर रिसीव किए गए फोटो को वेब पर सर्च कर उसकी हकीकत जान सकेंगे। यानि यूजर्स को पता चल जाएगा कि यह फोटो या उस फोटो से जुड़ी कोई खबर असली है या नकली।

WaBetaInfo की रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर के आने के बाद यूजर को चैट विंडो में अलग से टैब नजर आएगा जिसमें सर्च इमेज लिखा होगा जहां से फोटो अपलोड होने के बाद गूगल में इस्तेमाल हुई उस तस्वीर के बारे में असल में पता चल जाएगा। हालांकि यह अभी टेस्टिंग फीचर है। इसके बारे में जानकारी नहीं है कि यह लॉन्च कब तक होगा।हालांकि आने वाले समय में यह फीचर काफी काम का होने वाला है।

चुपके से व्हाट्सऐप ऑडियो मैसेज के लिए करें यह काम
व्हाट्सऐप पर अगर आपके कोई ऑडियो फाइल आ जाए और आप कहीं मीटिंग में हों तो क्या करेंगे? अगर आपको तत्काल में यह ऑडियो सुनना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं क्या है सुनने का तरीका….
आपके  फोन पर आए हुए मैसेज को डाउनलोड करने के बाद आपको  प्ले बटन दबाना है और इसके बाद फोन को कान के पास लगा लीजिए।ठीक वैसे ही जैसे आप किसी से बात करें समय फोन फोन को कान से लगाते हैं। अब आप बिना शोर मचाए और बिना हेडफोन के इस्तेमाल से व्हाट्सऐप के ऑडियो मैसेज को सुन सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App