ताज़ा खबर
 

WhatsApp पर अनजान ग्रुप में ऐड किए जाने से हैं परेशान? ये है बचने की ट्र‍िक

अगर आप इन चीजों से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। इससे पहले हम आपको इस तकनीक के बारे में बताएं आपके पास एंड्रॉयड पर 2.19.308 पर वर्जन और आईफोन पर WhatsApp 2.19.112. का यह वर्जन मौजूद होना चाहिए।

WhatsApp Delete Message Feature: व्हाट्सऐप डिलीट मैसेज फीचर के बारे में जानें

तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही कई चीजें ऐसी हैं जो जीवन का अभिन्न हिस्सा है। सोशल मीडिया उनमें से एक है। सोशल मीडिया पर खासकर WhatsApp ऐसा है जो आपको अपने दोस्तों सगे संबंधियों और कई जान पहचान के लोगों से जुड़े रहने में मदद करता है।

WhatsApp में ग्रुप के जरिए एक साथ कई लोगों से एक ही समय पर बात भी की जा सकती है। WhatsApp पर ग्रुप में जुड़ना जितना आसान है। कई बार ऐसा भी होता है कि यह आपके लिए खींझ भरा हो जाता है। कई अनजान लोग आपको किसी ग्रुप में जोड़ देते हैं जिसके बाद आप आने वाले मैसेज और अन्य चीजों से परेशान हो जाते हैं।

अगर आप इन चीजों से बचना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए  है। इससे पहले हम आपको इस तकनीक के बारे में बताएं आपके पास एंड्रॉयड पर 2.19.308 पर वर्जन और आईफोन पर WhatsApp 2.19.112. का यह वर्जन मौजूद होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर यह अपडेट कर सकते हैं।इसके बाद आपको यह स्टेप्स अपनाने होंगे।

अपने फोन पर WhatsApp पर जाएं और सेटिंग्स में जाएं।इसके बाद Settings > Account > Privacy पर जाएं।
यहां से Groups का विकल्प चुनें। इसके बाद आपके सामने तीन विकल्प आएंगे। Everyone, My Contacts*, or My Contacts Except**

इसमें से अगर आप Everyone चुनते हैं तो कोई भी आपको किसी भी ग्रुप में जोड़ सकता है। अगर आप My Contacts* चुनते हैं तो आपके जानने वाले ही यानी जिन लोगों का नंबर आपके फोन में सेव है वहीं लोग आपको ग्रुप में जोड़ सकेंगे।

इसके अलावा अगर आप My Contacts Except** का विकल्प चुनते हैं तो आप उन लोगों को चुन सकते हैं जो आपको किसी ग्रुप में जोड़ सकें और उसके अलावा कोई अन्य आपको किसी WhatsApp ग्रुप में नहीं जोड़ सकेगा। इन विकल्पों के जरिए आप  अपनी सहुलियत के हिसाब से खुद को किसी Whats App ग्रुप में मनमुताबिक रख सकते हैं या उस ग्रुप से जुड़ने से बच सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Indian Rail में अभी भी चालू है अवैध टिकट कन्फर्मेशन का खेल, इसलिए बुकिंग के वक्त इन चीजों का रखें ख्याल
2 LIC’s Aadhaar Shila है महिलाओं के लिए स्पेशल बीमा प्लान, 8 से 55 साल के बीच ले सकता है कोई भी; जानें फीचर्स
3 Post Office RD Account महज 10 रुपए से खुल जाता है , मिलता है 7.2% ब्याज, जानें पूरी डिटेल्स