ताज़ा खबर
 

New Policy: अगर Whatsapp की ये शर्त नहीं मानी तो 8 फरवरी को खुद डिलीट हो जाएगा आपका Account

इसके अलावा वॉट्सऐप के नए नियम व शर्तों में कहा गया है कि अब आपके डेटा को फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के साथ ज्यादा इंटेग्रेट किया जाएगा। यानी अब वॉट्सऐप के डेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम में भी इस्तेमाल हो सकेंगे।

व्हट्सएप ने किया टर्म और कंडीशन में बदलाव। (फाइल फोटो)

वॉट्सऐप ने अपनी टर्म्स ऑफ सर्विस एंड प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है। भारत में मंगलवार से धीरे-धीरे यूजर्स को इसकी सूचना दी जा रही है। कंपनी ने नई पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए यूजर्स के लिए 8 फरवरी, 2021 की समय सीमा निर्धारित की है। इस पॉलिसी को स्वीकार नहीं करने पर आपका वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट हो जाएगा। इसके अलावा वॉट्सऐप के नए नियम व शर्तों में कहा गया है कि अब आपके डेटा को फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के साथ ज्यादा इंटेग्रेट किया जाएगा। यानी अब वॉट्सऐप के डेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम में भी इस्तेमाल हो सकेंगे।

आपको अब हमेशा ध्यान रखना होगा कि WhatsApp पर अपलोड किया जाने वाला हर फोटो या वीडियो अब इंटरनेट पर भी इस्तेमाल हो सकता है। नई शर्तों में साफ कहा गया है कि ‘हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप को, जो कंटेंट आप अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, सब्लिसेंसेबल और ट्रांसफरेबल लाइसेंस देते हैं। सवाल ये है फेसबुक पर हमारी क्या क्या जानकारी जा सकती है?

जैसे वॉट्सऐप अकाउंट का मोबाइल नंबर, वॉट्सऐप पेमेंट की खरीदारी का ब्योरा, आपका IP अड्रेस, वो हर तरह की जानकारी, जो आप वॉट्सऐप को देते हैं, आदि। अब एक अहम सवाल ये आपके मन में उठ सकता है फेसबुक आपके डेटा का इस्तेमाल क्यों और कैसे कर सकता है? फ़ेसबुक आपका डेटा डिलीवरी सिस्टम को सुधारने के लिए, आपकी पसंद के हिसाब से फ़ेसबुक पर कॉन्टेन्ट दिखाने, आपसे जुड़े हुए ऐड दिखाने के लिए यूज करेगा।

वॉट्सऐप में यूजर्स के पास अभी Not Now का ऑप्शन भी है। मतलब अगर यूजर्स चाहें तो इसे एक्सेप्ट न करें। लेकिन नई पॉलिसी में अगर आपने व्हाट्सएप की ये शर्ते नहीं मानी तो आपका अकाउंट सीधा डिलीट होगा।

Next Stories
1 पुरानी Swift और Wagon R लेनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें डिटेल्स
2 बजाज और होंडा की ये पुरानी बाइक्‍स म‍िल रहीं 15-40 हजार रुपये की रेंज में, जान‍िए ड‍िटेल
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल पर मिली ये बड़ी सौगात, DA पर भी जल्द फैसला!
ये पढ़ा क्या?
X