व्‍हाट्सएप ने अगस्‍त में 20 लाख से ज्‍यादा के भारतीय एकाउंट पर लगाए प्रतिबंध, रिपोर्ट में इन बातों का भी खुलासा

नई सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के तहत प्रकाशित व्हाट्सएप की नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि उसने एक महीने में कुल 20,70,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि समय सीमा के दौरान उपयोगकर्ताओं और भारत शिकायत अधिकारी द्वारा कुल 222 प्रतिबंध अपीलें की गईं और 41 खातों पर कार्रवाई हुई।

व्‍हाट्सएप ने अगस्‍त में 20 लाख से ज्‍यादा के भारतीय एकाउंट पर लगाए प्रतिबंध, रिपोर्ट में इन बातों का भी खुलासा (File Photo)

मैसेजिंग एप व्‍हाट्सएप ने अगस्त माह में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। व्‍हाट्सएप ने ऐसा इसलिए किया कि दुरुपयोग को रोका जा सके और लोगों के निजता की भी सुरक्षा की जा सके। नई सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के तहत प्रकाशित व्हाट्सएप की नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि उसने एक महीने में कुल 20,70,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि समय सीमा के दौरान उपयोगकर्ताओं और भारत शिकायत अधिकारी द्वारा कुल 222 प्रतिबंध अपीलें की गईं और 41 खातों पर कार्रवाई हुई।

तीसरी पारदर्शिता रिपोर्ट में, व्हाट्सएप ने पुष्टि की कि अगस्त महीने में कुल 420 उपयोगकर्ता ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें से 222 प्रतिबंध अपील थे, 105 खाता समर्थन के संबंध में प्रश्न थे, और 76 रिपोर्ट उत्पाद और अन्य समर्थन के संबंध में व्हाट्सएप द्वारा प्राप्त हुई थीं। व्हाट्सएप को सुरक्षा को लेकर भी 17 रिपोर्ट मिली थीं। लेकिन उपयोगकर्ताओं और भारत शिकायत अधिकारी द्वारा प्राप्त 222 प्रतिबंध अपीलों में से केवल 41 खातों पर कार्रवाई की गई थी।

यह भी पढ़ें: Raft Motors: सबसे ज्‍यादा रेंज देने वाला यह पहला इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में चलेगा 480 किलोमीटर, जानिए कीमत
इस वजह से किए गए थे अधिक खाते प्रतिबंधित
हानिकारक व्‍यवहार किए जाने की सबसे अधिक शिकायतें मिली थी। जिसके कारण प्रतिबंधित खातों की संख्‍या भी इस सूची में अधिक है। व्हाट्सएप के पास प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए अपने स्वयं के उपकरण भी हैं। ये उपकरण खाते की जीवन शैली के तीन चरणों में दुरुपयोग का पता लगाते हैं – पंजीकरण पर, संदेश के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जो इसे उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है।

जुलाई में, व्हाट्सएप ने कहा था कि दुनिया में प्रतिबंधित सभी खातों का 25 प्रतिशत अकेले भारत में है। इसने साझा किया कि वैश्विक औसत लगभग 8 मिलियन खाते प्रति माह प्रतिबंधित है, जिसका अर्थ यह है कि भारत में प्रतिबंध (जिनमें से अधिकांश बल्क मैसेजिंग या स्पैम के लिए थे) दुनिया के सभी प्रतिबंधों का लगभग एक चौथाई हिस्सा है। बता दें कि इससे पहले व्हाट्सएप ने 16 जून से 31 जुलाई की अवधि में कुल 3,027,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। इससे पहले, व्हाट्सएप ने भारत में 15 मई से 15 जून के बीच 2,011,000 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, एक से सात लाख तक का होगा फायदा

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट