ताज़ा खबर
 

SBI UPI फंड ट्रांसफर फेल हो जाए तो क्या करना चाहिए? यहां जानें

UPI Fund Transfer, SBI YONO LITE App: एसबीआई ग्राहक योनो लाइट एप के जरिए एक बार में अधिकतम 10,000 और एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये का लेनदेन कर सकते हैं।

sbi Aभारतीय स्टेट बैंक की एक ब्रांच।

UPI Fund Transfer, SBI YONO LITE App: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) यूपीआई फंड ट्रांसफर के दौरान कई बार ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। एसबीआई ग्राहक योनो लाइट एप के जरिए यूपीआई सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। यूपीआई फंड ट्रांसफर फेल होने पर कई बार अकाउंट से पैसा कट जाता है लेकिन ट्रांजेक्शन नहीं हो पाता।

ऐसे में ग्राहकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। क्या पैसा वापस मिलेगा या नहीं इसपर वह असमंजस की स्थिति में रहते हैं और बुरी तरह से घबरा जाते हैं। ऐसे में इस स्थिति में फंसने पर ग्राहकों को यह पता होना चाहिए कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

ट्रांजेक्शन फेल होने और अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाने पर ऑटोमेटिकली अमाउंट खाते में वापस आ जाता है। अगर आपको पैसा रिटर्न नहीं किया जाता तो आप योनो लाइट एप पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आप ‘Payment History’ ऑप्शन पर जाना होगा। और ‘Raise Dispute’ पर जाना होगा। और यहां पर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी।

मालूम हो कि यूपीआई के तहत पैसों की लेनदेन अब आम बात हो चुकी है। यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सबसे बड़ा फायदा यह पहुंचता है कि वो इसके जरिए कभी भी पैसों का ट्रांसफर कर सकते हैं। खास बात यह भी है कि इसके जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर आपको बैंक अकाउंट के बारे में किसी को जानकारी नहीं देनी पड़ती है।

इसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन का बिल, बिजली बिल, ब्रॉडबैंड का बिल के भुगतान समेत अन्य सभी जरुरी काम भी कर सकते हैं। एसबीआई ग्राहक योनो लाइट एप के जरिए एक बार में अधिकतम 10,000 और एक दिन में अधिकतम 25,000 रुपये का लेनदेन कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय सरकारी ऑफिस अब धीरे-धीरे अनलॉकिंग की तरफ! कर्मचारियों पर पड़ेगा ये असर
2 सस्ते में खरीदें होम अप्लायंसेज, प्रॉडक्ट्स पर मिल रही 60% तक भारी छूट!
3 Indian Railways, IRCTC: कोरोना काल में ट्रेनों में पकाया हुआ भोजन परोसा जा रहा है या नहीं? यहां जानें
ये पढ़ा क्या?
X