ATM ट्रांजेक्शन के दौरान कार्ड अटक जाए तो क्या करें? ये तरीका अपनाकर पैसा भी मिलेगा वापस

ग्राहक को समझा नहीं आता कि वह क्या करें और क्या नहीं। अगर आप कभी इस तरह की मुसीबत में फंस जाएं तो सबसे पहले अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके मामले की पूरी जानकारी साझा करें।

samudrik shastra, money, moles meaning, lucky moles, body moles, astrology

एटीएम ट्रांजेक्शन के दौरान कई बार ग्राहकों को मुसीबत का सामना करना पड़ जाता है। कई मामले ऐसे भी होते हैं जिसमें एटीएम ट्रांजेक्शन के दौरान ग्राहक का कार्ड मशीन में ही फंस जाता है और एटीएम सेंटर की बिजली ही ठप हो जाती है। ऐसी परिस्थिति में कई बार ग्राहक का डेबिट कार्ड एटीएम मशीन में ही अटका रह जाता है।

ऐसे में ग्राहक को समझा नहीं आता कि वह क्या करें और क्या नहीं। अगर आप कभी इस तरह की मुसीबत में फंस जाएं तो सबसे पहले अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके मामले की पूरी जानकारी साझा करें।

यानी की आपको कस्टमर केयर को फोन कर एटीएम की लोकेशन, फंसने का कारण बताना होगा।इसके बाद कस्टमर केयर पर आपकी शिकायत को दर्ज कर दिया जाएगा। आपको 5 से 7 दिनों का वक्त दिया जाएगा और कहा जाएगा कि आपके खाते से काटी गई राशि आपको रिफंड कर दी जाएगी।

अटके कार्ड को ऐसे निकाले

पॉवर सप्लाई बंद होने पर के अलावा एटीएम मशनी में कार्ड के अटकने की दो अन्य वजह होती हैं जिसमें एटीएम लिंक फेल होना या कार्ड डालने के बाद पिन, अमाउंट या अकाउंट फीड करने में देरी करना।

आमतौर पर एटीएम की बिजली ठप पड़ जाने के बाद आप अपना अटका हुआ कार्ड बिजली के वापस आने के बाद निकाल सकते हैं। बिजली जैसे ही एटीएम मशीन पर पहुंचेगी वैसे ही वह ऑन हो जाएगी। इसके बाद 2 से 5 मिनट के भीतर वह ऑपरेट करने लगेगी। इसके बाद आप अपना कार्ड मशीन से निकाल सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट