ताज़ा खबर
 

PPF से लोन लेने का क्या है नियम? जानें- ब्याज दर और चुकाने का तरीका

PPF Account Loan: आपका पीपीएफ अकाउंट है तो आपको लोन की सुविधा दी जाती है। खास बात यह है कि बैंकों की तुलना में इसमें आपको कम ब्याज दर देनी पड़ती है। इसके साथ ही किसी चीज (संपत्ति, सोना आदि) को गिरवी भी नहीं रखना पड़ता।

पीपीएफ अकाउंट पर मिलती है कई सुविधा।(सांकेतिक तस्वीर)

PPF Account Loan: अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में निवेश करते हैं तो आपको इससे जुड़ी एक बहुत जरूरी जानकारी होनी चाहिए। पीपीएफ में निवेश के कई फायदे मिलते हैं। इनमें सबसे बेहतरीन फायदा जरूरत के वक्त लोन की सुविधा है। पीपीएफ खाते को डाकघर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ कुछ प्राइवेट बैंकों में भी खुलवाया जा सकता है।

आपका पीपीएफ अकाउंट है तो आपको लोन की सुविधा दी जाती है। खास बात यह है कि बैंकों की तुलना में इसमें आपको कम ब्याज दर देनी पड़ती है। इसके साथ ही किसी चीज (संपत्ति, सोना आदि) को गिरवी भी नहीं रखना पड़ता।

हालांकि लोन लेने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। पीपीएफ अकाउंट खोले जाने के एक साल बाद ही आपको लोन लेने की छूट मिलती है।नियम के अनुसार आप पीपीएफ खाते से 7 साल से पहले राशि नहीं निकाल सकते हैं। लेकिन 3 साल की अवधि पूरा और 6 साल तक होने तक आप इस खाते में जमा राशि पर लोन ले सकते हैं। लोन की रकम आपके खाते में जमा रकम के 25 फीसदी ही मिलेगी। पीपीएफ खाते में सालाना न्यूनतम 500 रुपये निवेश करना आवश्यक है। पीपीएफ खाते में जमा राशि को आप 15 साल की अवधि के बाद निकाल सकते हैं।

पीपीएफ खाताधारकों को एक साल में एक लोन लेने की सुविधा मिलती है। अगर किसी ने लोन का ब्याज के साथ पूरा भुगतान नहीं किया है तो उसे दोबार लोन नहीं दिया जाएगा। वहीं 36 महीने में लोन नहीं चुकाने पर पीपीएफ पर मिल रहे ब्‍याज से 6 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज चुकाना होता है। भुगतान एकमुश्त राशि या किश्तों में करने की सुविधा दी गई है। बता दें कि पीपीएफ में आप सालाना अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इस निवेश राशि पर आप आयकर की धारा 80सी के तहत आयकर में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

Next Stories
1 SBI यूजर्स ध्यान दें! बैंक ने किया साफ- अगले 15 दिनों में इन कस्टमर्स के बंद कर देगा ATM, जानिए क्यों
2 IRCTC iMudra: ईजी OTP फीचर से बुक हो जाता है टिकट, मिलता है डिजिटल पेमेंट वॉलेट; जानें फीचर्स और फायदे
3 FASTag को बैंक की साइट से ऐसे खरीदें, जानें इससे जुड़ी अन्य डिटेल्स भी
ये पढ़ा क्या ?
X