ताज़ा खबर
 

Ayushman Bharat योजना में क्या है अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया? यहां जानें सबकुछ

Ayushman Bharat Scheme: एक सवाल ज्यादात्तर लोगों के मन में किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम को लेकर सबसे पहले उठता है कि बीमार होने पर अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया क्या होगी?

आयुष्मान योजना की लाभार्थी के साथ पीएम मोदी। (फाइल फोटो) सोर्स: PTI

Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को साल में 5 लाख रुपये के मुफ्त इलाज की गारंटी दी गई है। इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। देश के गरीब लोगों को समर्पित यह केंद्र की हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। योजना के तहत प्रति परिवार हर साल 5 लाख रुपये तक का हेल्थ बीमा मुहैया करवाया जा रहा है।

एक सवाल ज्यादात्तर लोगों के मन में किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम को लेकर सबसे पहले उठता है कि बीमार होने पर अस्पताल में भर्ती होने की प्रक्रिया क्या होगी? यह सवाल इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कुछ पॉलिसी में लोगों को भर्ती के समय कुछ पैसा देना पड़ता है।

बात करें आयुष्मान भारत योजना की तो इसमें लाभार्थी को अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोई चार्ज नहीं चुकाना पड़ता। अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर होता है। यानि कि वे सरकारी और निजी अस्पताल जो इस योजना में शामिल किए गए हैं वे लाभार्थी से इलाज के लिए पैसै नहीं मांग सकते। अगर कोई ऐसा करता है तो आपको इसकी शिकायत करनी चाहिए।

बता दें कि पैनल में शामिल अस्पतालों में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक आयुष्मान मित्र होता है वह मरीज को भर्ती करवाने से लेकर डिस्चार्ज तक में मदद करता है। इसके अलावा वह अस्पताल की तरफ से योजना के अंतर्गत आने वाली सभी सुविधाओं को मरीज तक पहुंचाने में भी मदद करते हैं।  इसके अलावा अस्पताल में एक हेल्प डेस्क भी होता है जो दस्तावेजों के वेरिफिकेशन आदि का काम करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में किसानों के खाते में पैसा डालने के बाद अब सरकार ने लॉन्च की Kisan Rath App, कृषि उपज बिक्री होगी आसान
2 PAN के बिना नहीं कर पाएंगे ये 7 काम, जानें क्या है आयकर विभाग के नियम
3 LIC के जीवन लाभ प्लान में रोजाना 233 रुपये के निवेश से आप बनेंगे 17 लाख के मालिक, जानें क्या है पूरी स्कीम
यह पढ़ा क्या?
X