ताज़ा खबर
 

क्या है SBI की ओटीपी आधारित कैश निकासी? जानें इसके फायदे

SBI OTP-based ATM cash withdrawal: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ग्राहकों को ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा देता है। एटीएम से कैश निकासी को सुरक्षित बनाने के लिए एसबीआई ग्राहकों को ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा दी गई है।

ATM, QR code, lockdown,covid-19, covid, coronavirus, contactless ATMs, ATMs, ATM pin, ATM, AGS Transactएटीएम से कैश निकासी करता एक ग्राहक।

SBI OTP-based ATM cash withdrawal: बैंकिंग के दौरान ग्राहकों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ग्राहकों से कहा जाता है कि वे किसी भी अनजान शख्स, या किसी को फोन या ई-मेल पर ओटीपी, अकाउंट से जुड़ी जानकारी न दें। बैंक ग्राहकों को जितना अलर्ट और सुरक्षित रहने के लिए कहते हैं उतना ही खुद को भी तकनीक के अनुसार सुरक्षित बना रहे हैं। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ग्राहकों को ओटीपी आधारित कैश निकासी (SBI OTP-based ATM cash withdrawal) की सुविधा देता है।

अक्सर ऐसे कई मामले सामने आते हैं जिसमें एटीएम के जरिए किसी ग्राहक के कार्ड की जानकारी क्लोनिंग से चुरा ली जाती है। ऐसे में ग्राहक के खाते से पलभर में डुप्लीकेट कार्ड के जरिए ठग पैसे निकाल लेते हैं। एटीएम से कैश निकासी को सुरक्षित बनाने के लिए एसबीआई ग्राहकों को ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा दी गई है।

इसके तहत कोई भी रात के 8 बजे से सुबह 8 बजे तक 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा कैश निकासी के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी। बिना ओटीपी के ग्राहक 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा रकम नहीं निकाल सकते।रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। इस ओटीपी को एटीएम में दर्ज करने के बाद ही कैश निकासी संभव है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर ही यह सुविधा उपलब्ध है। इसकत मतलब यह है कि अगर ग्राहक किसी और कंपनी के बैंक के एटीएम में  अपने एसबीआई एटीएम कार्ड के जरिए कैश निकालते हैं तो यह ओटीपी आपके मोबाइल पर नहीं आएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card में कैसे घर बैठे ऑनलाइन अपडेट करें जानकारी? ये है आसान तरीका
2 Gold Loan और Personal Loan में क्या चुनना बेहतर? यहां जानें
3 PM Kisan Yojana: 1 अगस्त को खाते में आएंगे 2 हजार रु, Aadhaar और अकाउंट नंबर सही दिया है या नहीं ऐसे करें चेक
ये पढ़ा क्या?
X