ताज़ा खबर
 

क्या है PM गरीब कल्याण अन्न योजना? इसके तहत मिल रहा 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन

PM Garib Kalyan Anna Yojana: योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के 80 करोड़ से अधिक लाभुकों को अगले 5 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा। 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को आने वाले कृषि और त्योहारों के सीजन में बढ़ने वाले खर्चे से काफी राहत मिलेगी।

crime, crime news, india lockdownप्रतीकात्मक तस्वीर।

PM Garib Kalyan Anna Yojana: कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार नवंबर तक 80 करोड़ों लोगों को मुफ्त राशन बांट रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इसकी घोषणा की है। ये राशन प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बांटा जा रहा है। मार्च माह में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का एलान किया था। सरकार इस योजना के तहत लोगों को बीते तीने महीने से मुफ्त राशन बांट रही है जिसे नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के 80 करोड़ से अधिक लाभुकों को अगले 5 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा। 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को आने वाले कृषि और त्योहारों के सीजन में बढ़ने वाले खर्चे से काफी राहत मिलेगी।

अब सवाल यह है कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? ये योजना खास तौर से ऐसे लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और मेहनत मजदूरी से अपना जीवन यापन कर रहे है। 2016 को इस योजना की शुरुआत की गई थी।

इसके तहत यह प्रावधान किया गया था कि यदि आयकर दाता अपनी अवैध कमाई को घोषित करते हैं और उस आय पर 50 फीसदी का टैक्स देते हैं तो उन पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी।

इसके साथ ही उनकी ओर से दिए जाने वाले 50 फीसदी पेनल्टी को पीएम गरीब कल्याण योजना के कोष में जमा करने का फैसला लिया गया था। अब आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से धनराशि पहुंचाई जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बैंक से जुड़े कई काम खुद कर सकेंगे ग्राहक, SBI ने लॉन्च की तीन ‘योनो शाखा’
2 IRCTC, Indian Railway: रेलवे की खास सर्विस, यात्रियों को स्टेशन पर ही दे रही चादर, तकिया और कंबल
3 नवंबर तक फ्री राशन दे रही मोदी सरकार, ऐसे बनवाएं अपना Ration Card