क्या है एनपीएस? कितना पैसा जमा करके आप एक लाख रुपए महीना पा सकते हैं पेंशन

राष्ट्रीय पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा एक सामाजिक सुरक्षा पहल है। यह सार्वजनिक, निजी और असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए निवेश योजना है। एनपीएस योजना में निवेश करने वाले लोगों के लिए न सिर्फ महीने में पेंशन मिलता है बल्कि एकमुश्‍त धनराशि भी दी जाती है।

NPS Scheme
क्या है एनपीएस? कितना पैसा जमा करके आप एक लाख रुपए महीना पा सकते हैं पेंशन (File Photo)

राष्ट्रीय पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा एक सामाजिक सुरक्षा पहल है। यह सार्वजनिक, निजी और असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए निवेश योजना है। एनपीएस योजना में निवेश करने वाले लोगों के लिए न सिर्फ महीने में पेंशन मिलता है बल्कि एकमुश्‍त धनराशि भी दी जाती है। इसमें निवेशक नियमित तौर पर निवेश कर अधिक लाभ उठा सकते हैं। इसके तहत दो लाख रुपये तक आयकर छूट का भी लाभ मिलता है। इसमें निवेश करने पर धारा 80सी के तहत 1.5 लाख तक और धारा 80 सीसीडी के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपये तक का फायदा मिलता है।

एनपीएस योजना में निवेश करने के लिए दो ऑप्‍शन एक्टिव और ऑटो मोड दिए जाते हैं। इन ऑप्‍शन का चयन कर निवेशकों को यह तय करना होगा कि वे कितना पैसा निवेश करना चाहते हैं। इसी आधार यह भी फिक्‍स होता है कि कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद उसे कितना पेंशन मिलेगा। साथ ही यह भी तय किया जाता है कि रिटायरमेंट पर उसे एकमुश्‍त कितनी धनराशि मिलेगी। हर निवेशक को कम से कम 40 प्रतिशत एनपीएस मैच्योरिटी राशि का चुनाव करना होता है। अगर कोई ज्‍यादा पेंशन पाना चाहता है तो यह राशि और अधिक कर सकता है। यह योजना प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले लोगों के लिए ज्‍यादा लाभकारी होगी।

एनपीएस की विशेषताएं और लाभ
-यह पीपीएफ जैसे अन्य पारंपरिक कर-बचत निवेशों की तुलना में बहुत अधिक रिटर्न प्रदान करता है। इसमें आप 8% से 10% वार्षिक रिटर्न ब्‍याज पा सकते हैं।
-एनपीएस में, अगर आप फंड के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं तो आपको अपने फंड मैनेजर को बदलने का भी विकल्‍प दिया जाता है।
-राष्ट्रीय पेंशन योजना के लिए इक्विटी एक्सपोजर पर 75% से 50% की सीमा है। सरकारी कर्मचारियों के लिए यह सीमा 50% है। जबकि 60 साल और उससे अधिक उम्र के निवेशकों के लिए अधिकतम सीमा 50% तय की गई है।
-अधिक मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए, आप अधिक से अधिक धनराशि निवेश कर सकते हैं।
-निवेशक नेट एनपीएस परिपक्वता राशि के 100 प्रतिशत का उपयोग करके वार्षिकी खरीद सकता है। जबकि वार्षिकी खरीद कम से कम 40 प्रतिशत की होती है।

अगर कोई निवेशक वार्षिकी खरीद के लिए शुद्ध एनपीएस परिपक्वता राशि के 60 प्रतिशत का उपयोग करते हुए 15,000 रुपये प्रति माह निवेश करता है, तो एनपीएस के अनुसार, आपको 1,36,75,952 रुपया और मासिक पेंशन 1,02,5070 रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: दमदार बैटरी व 64MP कैमरे के साथ Infinix Note 11, Infinix Note 11 Pro की एंट्री, देखने में भी स्टाइलिश
एनपीएस खाता कैसे खोलें
एनपीएस खाता ऑफ़लाइन या मैन्युअल रूप से खोलने के लिए, आपको अपने नजदीकी पीओपी से सब्स्क्राइबर फॉर्म लेकर इसे केवाईसी पेपर्स के साथ जमा कीजिए। यदि आप पहले से ही उस बैंक के साथ केवाईसी करा चुके हैं तो इग्‍नोर करें। इसके बाद आपको डाक द्वारा या सेंटर द्वारा नंबर व पासवर्ड जारी किया जाएगा। इस प्रक्रिया के लिए 125 रुपये का शुल्क है। अगर ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं तो अपने खाते को अपने पैन, आधार और मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए enps.nsdl.com लिंक पर जाना होगा। मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरना होगा। इसके बाद यह एक PRAN (स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या) देगा, जिसका उपयोग आप NPS लॉगिन के लिए कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट