ब्लड सैंपल और डायबिटीज की हो सकेगी जांच, मेडिकल बुलेटिन भी करेगी जारी…जानें ‘Modi Van’ में और क्या मिलेगी सुविधाएं?

सोनकर ने कहा कि इन वैन में 32 इंच स्क्रीन का टीवी और हाई स्पीड इंटरनेट सेवा भी है।

modi van, narendra modi, utility news
मेडिकल वैन 'मोदी वैन' को हरी झंडी दिखाते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व अन्य। (फोटोः टि्वटर/@AmitShah)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सरकार के प्रमुख के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 साल पूरे होने के मौके पर भाजपा के ‘सेवा ही संगठन’ कार्यक्रम के तहत मंगलवार को ‘मोदी वैन’ को हरी झंडी दिखाई। मोदी इन 20 वर्षों में से करीब 13 साल तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे। इस मौके पर पांच मोदी वैन को हरी झंडी दिखायी गयी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता विनोद सोनकर ने कहा कि मोदी वैन कौशांबी लोकसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्रों के साथ ही सहायता केंद्रों के रूप में काम करेंगी और उनका संचालन कौशांबी विकास परिषद द्वारा किया जाएगा। सोनकर ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “यूपी के कौशांबी जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में पांच मोदी वैन्स का संचालन किया जाएगा।” वह कौशांबी से भाजपा के सांसद हैं और विकास परिषद का संचालन करते हैं।

सोनकर ने कहा कि ये वाहन ऐसी मशीन से लैस हैं जो एक बार में रक्त के नमूनों के साथ 39 परीक्षण कर सकती है जिनमें मधुमेह की जांच भी शामिल हैं। वैन एक साप्ताहिक मेडिकल बुलेटिन भी जारी करेगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही ये वैन विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के तहत लाभार्थियों के पंजीकरण में भी मदद करेंगी।

सोनकर ने कहा कि इन वैन में 32 इंच स्क्रीन का टीवी और हाई स्पीड इंटरनेट सेवा भी है। इनमें प्रधानमंत्री मोदी के मासिक रेडियो प्रसारण ‘मन की बात’ का प्रसारण भी किया जाएगा। सोनकर ने कहा कि भाजपा नेताओं की विभिन्न रैलियों और भाषणों का भी प्रसारण किया जाएगा।

यह मोदी वैन कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ चलने वाले टीकाकरण अभियान का सुदूर क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार करने में मदद करेगी। वैन लोगों को यह संकल्प लेने के लिए अपील भी करेगी कि वे अपने गांवों को साफ और प्लास्टिक मुक्त रखें।

जानकारी के मुताबिक, इस वैन के जरिए लोग विंडो पेंशन, दिव्यांग पेंशन और पीएम किसान सम्मान निधि सरीखी केंद्र सरकार की योजनाओं के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट