ताज़ा खबर
 

ई-केवाईसी क्या है? Aadhaar कार्ड वाले ऐसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल, जानें फायदे

आधार की इसी अहमियत को ध्यान में रखते हुए इसमें एक कार्डधारक को अपडेटेड जानकारियों को दर्ज करवाना चाहिए। यूआईडीएआई आधार कार्डधारकों को घर बैठे ई-केवाईसी की सुविधा देती है।

update address in Aadhaar card(फोटो- UIDAI)

आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की ओर से जारी किया जाने वाले आधार में एक बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती है। आधार की अहमियत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इसकी मांग स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में की जाती है।

आधार की इसी अहमियत को ध्यान में रखते हुए इसमें एक कार्डधारक को अपडेटेड जानकारियों को दर्ज करवाना चाहिए। यूआईडीएआई आधार कार्डधारकों को घर बैठे ई-केवाईसी की सुविधा देती है। ई-केवाईसी फुलफॉर्म इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर है यानी अपने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से जानने की प्रक्रिया।

यूआईडीएआई के मुताबिक इसके जरिए कार्डधारक के आईडी प्रूफ, एड्रेस और अन्य डिटेल्स का प्रमाण इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से प्रमाणित किया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक पता या ई-केवाईसी, बैंकों जैसे संगठन द्वारा इस्तेमाल किए गए निवासी प्रमाणीकरण का तरीका है। यूआईडीएआई इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक पते के रूप में प्रस्तुत करने की अनुमति देता है, जो आधार कार्ड की जेरॉक्स प्रति के रूप में वैध है।

क्या हैं इसके फायदे: ई-केवाईसी के जरिए कागजी कार्रवाई पूरी तरह से खत्म हो जाती है। इससे पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहती है। ग्राहकों को अपने दस्तावेजों की फोटो कॉपी नहीं साझा करनी होती। इससे चोरी और धोखाधड़ी की संभवानाएं खत्म हो जाती है। फिजिकल केवाईस में जहां 5-7 दिन लग जाते हैं तो वहीं ई-केवाईसी में कुछ ही मिनट का समय लगता है।

Next Stories
1 Indane Gas ने बदला बुकिंग का नंबर, जान लें अब किस पर करना होगा कॉन्टेक्ट
2 Ration Card के जरिए बुजुर्गों के लिए भी है विशेष सुविधा, हर महीने मुफ्त मिलता है 10 किलो ग्राम अनाज
3 IRCTC टूर पैकेज: Indian Railways दे रही खास मौका, केरल के लिए स्पेशल टूर पैकेज, जानें इसकी खासियत
आज का राशिफल
X