ताज़ा खबर
 

क्या है कार्ड प्रोटेक्शन प्लान? जानें क्रेडिट या डेबिट कार्ड चोरी या खो जानें पर कैसे मिलेगी मदद

लोग अपने ज्यादात्तर कार्ड्स को अपने वॉलेट या पर्स में ही रखते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें मुसीबत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में चोरी हो जाने या गुम हो जाने की स्थिति में नुकसान से बचने के लिए बैंक कार्डधारकों को कार्ड प्रोटेक्शन प्लान मुहैया करवाते हैं।

credit cardक्रेडिट कार्ड।

वॉलेट में कैश रखना एक पुराना ट्रेंड होता जा रहा है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए खरीदारी करते वक्त पेमेंट की जाती है। ज्यादा कैश लेकर चलने से चोरी या गुम होने का डर सताता है। वहीं डेबिट कार्ड और क्रेडिट में यह रिस्क थोड़ा कम होता है। कोई भी कार्डहोल्डर कभी भी पूरी तरह से टेंशन फ्री नहीं हो सकता क्योंकि कार्ड के चोरी हो जाने या खो जाने की स्थिति में भी खाते से पैसे चुराए जा सकते हैं।

लोग अपने ज्यादात्तर कार्ड्स को अपने वॉलेट या पर्स में ही रखते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें मुसीबत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में चोरी हो जाने या गुम हो जाने की स्थिति में नुकसान से बचने के लिए बैंक कार्डधारकों को कार्ड प्रोटेक्शन प्लान मुहैया करवाते हैं। इनके जरिए कार्डधारक को इंश्योरेंस मुहैया करवाया जाता है। यानी कार्ड चोरी हो जाने के बाद कार्डधारकों की मुसीबत में मदद की जाती है।

इस प्लान के तहत अगर कोई कार्डधारक कहीं घूमने गया है और वहां उसका वॉलेट चोरी या गुम हो जाता है तो ऐसी स्थिति में कंपनी होटल का खर्च, यात्रा टिकट खोने या चोरी होने में टिकट दिलवाने में मदद की जाती है। इसके अलावा इस प्लान की खास बात यह है कि अगर आपके वॉलेट में एक से ज्यादा कार्ड थे तो आपको हर कार्ड को अलग-अलग ब्लॉक नहीं करवाना होगा।

ग्राहकों को सिर्फ एक नंबर पर कॉल करने के बाद ही आपके सारे कार्ड ब्लॉक हो जाएंगे। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 60004000 बनाया गया है। एजेंट खुद आपके सभी कॉर्ड को ब्लॉक करवा देते हैं। इसमें क्रेडिड कार्ड और डेबिट कार्ड के साथ-साथ स्टोर, लॉयलटी, आधार, पैन कार्ड सभी शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PF निकालने की कर रहे प्लानिंग? पर इसके लिए KYC अपडेट करना जरूरी, जानें तरीका
2 EPF खाते से पैसा निकालने के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी, जानें कितना पैसा निकाल सकते हैं
3 SBI IRCTC क्रेडिट कार्ड पर मिलते हैं कई फायदे, रेल टिकट बुक करने से लेकर फ्यूल खरीद पर मिलती है छूट
ये पढ़ा क्या?
X