ताज़ा खबर
 

BANK डूबा तो आपकी जमा रकम और FIXED DEPOSIT का क्या होगा? जानिए पूरे नियम

आपके बैंक अकाउंट में कितनी भी रकम जमा हो, गारंटी सिर्फ 1 लाख रुपये तक की होती है। इसमें मूलधन और ब्याज, दोनों शामिल हैं। ऐसे में बैंक डूब जाने पर आपको मात्र 1 लाख रूपाय ही मिलते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (file photo)

बैंकों में जमा आपका पैसा कितना सुरक्षित है? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि पंजाब एंड महाराष्ट्र को ऑपरेटिव बैंक के ग्राहक बैंक डूब जाने के बाद खुद का पैसा ही नहीं निकाल पा रहे हैं। बैंक चाहे सरकारी हों या प्राइवेट, विदेशी हो या को-ऑपरेटिव, इनमें जमा पैसे पर सुरक्षा डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन (DICGC) की तरफ से उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए बैंक प्रीमियम भरते हैं। आपके बैंक अकाउंट में कितनी भी रकम जमा हो, गारंटी सिर्फ 1 लाख रुपये तक की होती है। इसमें मूलधन और ब्याज, दोनों शामिल हैं। ऐसे में बैंक डूब जाने पर आपको मात्र 1 लाख रूपाय ही मिलते हैं। ऐसे में अपनी फिक्स डिपॉज़िट का क्या होगा?

फिक्स डिपॉज़िट भी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कार्पोरेशन के तहत आता है ऐसे में बैंक डूब जाने पर सिर्फ एक लाख रूपाय ही खाताधारक निकाल सकता है। अगर आपके किसी एक बैंक में एक से अधिक अकाउंट और FD आदि हैं तो भी बैंक के डिफॉल्टर होने या डूब जाने के बाद आपको एक लाख रुपये ही मिलने की गारंटी है। डिफॉल्टर बैंक की सभी शाखाओं में जमाकर्ता द्वारा रखी गई सभी जमाओं को क्लब कर दिया जाता है। या दूसरे शब्दों में, यदि कोई व्यक्ति बैंक की विभिन्न शाखाओं में पैसे जमा रखता है, तो उन्हें अधिकतम राशि केवल 1 लाख ही निकालने की अनुमति है।

अगर आप अपने पैसे पोस्ट ऑफिस में जमा करते हैं तो वह पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। पोस्ट ऑफिस में जमा राशि की गारंटी सरकार की होती है। दरअसल गारंटी की योजनाओं में जमा पैसों का इस्तेमाल अपने कामों के लिए करती है। इसलिए इस पैसे पर पूरी गारंटी दी जाती है। वहीं, बैंकों में जमा राशि को सीआरआर (कैश रिजर्व रैशियो) और एसएलआर (वैधानिक तरलता अनुपात) में लगाया जाता है और बाकी रकम का आम लोगों या कॉर्पोरेट को लोन दिया जाता है। लोन से मिलने वाले ब्याज से बैंक अपना बिजनस बढ़ाते हैं।

Next Stories
1 मैच्योरिटी से पहले निकालना चाहते हैं रुपए तो लगेगी पेनाल्टी, जानिए तरीका और शुल्क की दरें
2 LIC महज 100 रुपए में देता जीवन भर के लिए बीमा! जानें Aam Aadmi Bima Yojna के फायदे और फीचर्स
3 Indian Railways: 5000 हजार स्टेशन पर Wi-Fi के बाद अब ट्रेनों में मिलेगी सुविधा, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया प्लान
कोरोना LIVE:
X