ताज़ा खबर
 

Aadhaar चैटबोट किस काम आता है? आधार हैंडबुक के बारे में भी जानें

Aadhaar ChatBox, Aadhaar HandBook by UIDAI: आधार को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं ऐसे में उसका सटीक जवाब देने के लिए यूजर चैटबोट की मदद ले सकते हैं। इसके जरिए कार्डधारक की किसी भी सवाल का तुरंत जवाब दिया जाता है।

आधार बनवाते नागरिक। फोटो सोर्स: Indian Express

Aadhaar ChatBox, Aadhaar HandBook by UIDAI: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज में से एक माना जाता है। आधार में एक यूजर की कई जानकारियां दर्ज होती हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड की मांग कई काम को पूरा करने के लिए होती हैं। केंद्र और राज्य सरकारों की तमाम ऐसी स्कीम हैं जिनमें आधार अनिवार्य किया गया है।

यूआईडीएआई आधार कार्डधारकों को कई तरह की सहुलियतें देता हैं जिनका वे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी ही एक सुविधा चैटबोट की भी है। दरअसल आधार को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं ऐसे में उसका सटीक जवाब देने के लिए यूजर चैटबोट की मदद ले सकते हैं। इसके जरिए कार्डधारक की किसी भी सवाल का तुरंत जवाब दिया जाता है।

दरअसल चैटबोट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है, जो चैट इंटरफेस की तरह काम करता है. यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सवालों के जवाब देता है यानी कि जवाब क्विक और ऑटोमेटेड होते हैं।

इनके अलावा आप आधार हैंडबुक की भी मदद ले सकते हैं। यूआईडीएआई का दावा है कि आधार हैंडबुक के जरिए आधार से जुड़े लगभग हर सवाल का जवाब दिया जा सकता है। यूआईडीएआई के मुताबिक हैंडबुक को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में https://uidai.gov.in/images/AadhaarHandbook2020.pdf पर उपलब्ध है। हालांकि यूआईडीएआई अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए कार्डधारकों को समय-समय पर जरूरी सूचनाएं देता रहता है।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: रेल यात्रियों को मिलेंगी नई 44 Vande Bharat Express, जानें इसकी खासियतें
2 जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में Post Office NSC में मिल रहा इतना ब्याज, जानें कैसी है ये स्कीम
3 Tata की कारें हुईं महंगी, खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले यहां जान लें प्राइस
ये पढ़ा क्या?
X