ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card अपडेट के लिए कौन-कौन से दस्तावेज हैं वैध? नाम, पता और जन्मतिथि बदलाव में UIDAI इन्हें करता है स्वीकार; देखें लिस्ट

Aadhaar Card Updation: आप अपने कार्ड में आसानी से इसे अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए यूएआईडीएआई उन वैध दस्तावेजों की मांग करता है जिसमें आपका नाम छपा होता है।

Aadhaar Card Updation: आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए आपको दस्तावेज जमा कराने की जरूरत होती है। कई डिटेल्स ऐसी हैं जिन्हें आधार कार्ड सेंटर पर जाकर ही अपडेट किया जा सकता है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आपको आधार कार्ड पर नाम, पता और डेट ऑफ बर्थ अपडेट करने की सुविधा देता है। क्या आप नए शहर में चले गए हैं? या हाल ही में अपना पता बदल दिया है? या फिर नाम गलत छप गया है?

आप अपने कार्ड में आसानी से इसे अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए यूएआईडीएआई उन वैध दस्तावेजों की मांग करता है जिसमें आपका नाम छपा होता है। लेकिन यूएआईडीएआई कुछ चुनिंदा वैध दस्तावेजों के इस्तेमाल कर इस सुविधा को इस्तेमाल करने की सहुलियत देता है। आज हम आपको इन्हीं दस्तावेजों के बारे में बता रहे हैं।

इस सुविधा का फायदा तभी उठा सकते हैं जब उनके पास पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड्स, एनआरईजीएस जॉब कार्ड, फोटो बैंक एटीएम कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।

यहां क्लिक कर देखिए UIDAI द्वारा चुने गए वैध दस्तावेजों की लिस्ट

फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, मोबाइल नंबर और ई-मेल में बदलाव के लिए कोई दस्तावेज की जरूरत नहीं

हाल ही में यूआईडीएआई ने जानकारी दी है कि कार्डधारकों को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स (आंख और फिंगर प्रिंट की स्कैनिंग), मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी बदलवाने के लिए किसी भी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं है। बिना डॉक्यूमेंट्स भी आप बहुत ही सरल ढंग से सारे अपडेट्स करा सकते हैं।

ऑनलाइन के जरिए भी आप अपने तमाम जरूर आधार संबंधी काम को कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने फोन नंबर को आधार से जरूर अपडेट रखें। क्योंकि, आपके फोन नंबर पर ही OTP के जरिए अपडेट सुनिश्चित हो पाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Indian Railways IRCTC: आज से अहमदाबाद-मुंबई Tejas Express की शुरुआत, 19 से आम लोगों के लिए; जानें ट्रेन से जुड़ी हर जरूरी बात
ये पढ़ा क्या?
X