ताज़ा खबर
 

फ्लोटर पॉलिसी और इंडिविजुअल हेल्थ प्लान में क्या हैं अंतर, कौन ज्यादा बेहतर, जानें

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पूरे परिवार को कवर किया जाता है। इसके तहत परिवार के सभी सदस्यों को बीमा राशि का फायदा मिलता है। इस पॉलिसी का जो सबसे बड़ा फायदा है वह है इसकी कम लागत।

health insuranceप्रतीकात्मक तस्वीर।

महंगे मेडिकल बिल से निजात पाने के लिए लोगों को सलाह दी जाती है कि वे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में निवेश करें। मार्केट में कई ऐसे हेल्थ प्लान हैं जिनमें ग्राहकों को अलग-अलग फायदे मिलते हैं। हेल्थ पॉलिसी के जरिए बीमार होने पर अस्पताल के भारी खर्च से बचा जा सकता है। कई बार एक ही परिवार में सदस्य अलग-अलग कंपनियों की पॉलिसी लेते हैं। इसे इंडिविजुअल हेल्थ प्लान कहा जाता है। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि फ्लोटर पॉलिसी और इंडिविजुअल हेल्थ प्लान में क्या अंतर है और कौन ज्यादा फायदेमंद है।

अगर किसी परिवार के तीन सदस्यों ने इंडिविजुअल हेल्थ प्लान लिया है तो तीनों को ही अलग-अलग प्रीमियम भरना होता है। वहीं बात करें फ्लोटर प्लान की तो फैमिली इसमें पूरे परिवार को कवर किया जाता है। इसके तहत परिवार के सभी सदस्यों को बीमा राशि का फायदा मिलता है। वहीं एक सदस्य पॉलिसी का प्रीमियम भरता है। इसमें अधिकतम परिवार के 15 लोगों को कवर किया जा सकता है।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पूरे परिवार को कवर किया जाता है। इसके तहत परिवार के सभी सदस्यों को बीमा राशि का फायदा मिलता है। इस पॉलिसी का जो सबसे बड़ा फायदा है वह है इसकी कम लागत। वहीं इंडिविजुअल हेल्थ प्लान परिवार का हर सदस्य अलग-अलग प्रीमियम का भुगतान करता है जो कुल मिलाकर फ्लोटर प्लान से ज्यादा होता है।

फ्लोटर प्लान में सम इंश्योर्ड अमाउंट पर बेहतर फायदा मिलता है। इंडिविजुअल हेल्थ प्लान में जहां हर पॉलिसीधारक का अलग-अलग सम इंश्योर्ड अमाउंट होता है जो अलग-अलग कंपनी के हिसाब से अलग-अलगा होता है तो वहीं फ्लोटर प्लान में सम इंश्योर्ड अमाउंट पूरे परिवार के लिए फिक्स्ड होता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कोई व्यक्ति अगर 10 लाख रुपये तक के कवर वाला फ्लोटर प्लान लेता है तो परिवार के सभी सदस्यों को 10 लाख रुपये का कवर मिलेगा।

वहीं बात करें इंडिविजुअल प्लान की तो इसमें परिवार के सदस्य अगर अलग-अलग खर्च कर 10 लाख रुपये के कवर वाला प्लान लेते हैं तो उन्हें अलग-अलग ही 8 लाख रुपये का कवर मिलेगा। यानि कि फायदा फ्लोटर पॉलिसी में है जिममें सिर्फ एक व्यक्ति निवेश कर सभी को फायदा दिला सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Post Office से मंगवा सकेंगे वैष्‍णोदेवी का प्रसाद, होम डिलीवरी होगी शुरू
2 Indian Railways का ऐलान- 2600 ट्रेनें चला 36 लाख प्रवासी मजदूरों को घर पहुंचाएंगे
3 Aarogya Setu App की रेटिंग MIT ने 2 से घटाकर की 1, मांगी जा रही जरूरत से ज्यादा जानकारी!