scorecardresearch

Indian Railways: महिलाओं के लिए वेस्‍टर्न रेलवे चलाता है ये 8 स्‍पेशल ट्रेनें, जानिए टाइमिंग से लेकर क्‍या-क्‍या मिलती है सुविधाएं

Women Special Trains: वेस्‍टर्न रेलवे की ओर से 8 स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है, जो महिला यात्रियों को कई सुविधा प्रोवाइड कराती है।

Indian Railways: महिलाओं के लिए वेस्‍टर्न रेलवे चलाता है ये 8 स्‍पेशल ट्रेनें, जानिए टाइमिंग से लेकर क्‍या-क्‍या मिलती है सुविधाएं
ये हैं आठ महिला स्‍पेशल ट्रेनें (फाइल फोटो)

भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए कई तरह की सुविधाएं पेश करता है, ताकि यात्रा के दौरान किसी तरह की समस्‍या न आए। IRCTC की ओर से त्‍योहारों से लेकर गर्मियों और यात्रियों की संख्‍या अधिक होने पर अलग- अलग रूटों पर स्‍पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। ऐसे ही महिला वर्ग के लिए भी रेलवे कुछ स्‍पेशल ट्रेन संचालित करता है। वेस्‍टर्न रेलवे महिलाओं के लिए 8 स्‍पेशल ट्रेन संचालित करता है, जिसमें कई तरह की सुविधा भी प्रोवाइड कराई जाती है।

पश्चिम रेलवे की 8 महिला विशेष ट्रेनें विशेष रूप से महिला यात्रियों के लिए आरक्षित हैं, जो महिलाओं की सुरक्षा, सुरक्षा और सुविधाजनक आवागमन के मद्देनजर चलाई जाती हैं। अगर आप भी कंफर्म टिकट या सफर के दौरान अधिक भीड़ जैसी समस्‍या का सामना करते हैं तो इन ट्रेनों में सफर कर सकते हैं। ये सभी ट्रेनें चेयरयान हैं, जिसके टिकटों की बुकिंग आप आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर जाकर कर सकते हैं।

ये रही 8 महिला स्‍पेशल ट्रेनों की लिस्‍ट

  • चर्चगेट से यह ट्रेन 17.39 बजे चलती है ओर बोरीवली 18.48 बजे तक पहुंचा देती है।
  • चर्चगेट से 18.13 बजे चलने वाली ट्रेन विरार 19.56 बजे पहुंचाती है।
  • चर्चगेट से यह ट्रेन 18.51 बजे चलती है और विरार 20.39 बजे पहुंचाती है।
  • यह ट्रेन चर्चगेट से 19.40 बजे निकलती है और विरार 21.06 बजे तक पहुंचाती है।
  • विरार से 07.35 बजे चलने वाली ट्रेन चर्चगेट 09.15 बजे तक पहुंचती है।
  • बोरीवली से यह ट्रेन 07.40 बजे निकलती है और चर्चगेट 08.47 बजे तक पहुंचती है।
  • विरार-चर्चगेट के बीच चलने वाली यह ट्रेन 08.56 बजे से चलती है और गंतव्‍य पर 10.49 बजे तक पहुंचाती है।
  • इसी तरह यह ट्रेन भायंदर -चर्चगेट के बीच 09.06 बजे से चलती है और 10.30 बजे तक पहुंचती है।

महिलाओं को सुविधाएं

टिकट के प्रयोजन के लिए उपनगरीय खंड के कुछ स्टेशनों पर विशेष रूप से महिलाओं के लिए अलग काउंटर उपलब्ध है। इसके अलावा आईआरसीटी की वेबसाइट पर जाकर भी टिकट की बुकिंग की जा सकती है। इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला कोच में सूर्यास्त से सूर्योदय तक जीआरपी कार्मिक/होमगार्ड की तैनाती की जाती है। बता दें कि यह ट्रेनें केवल महाराष्‍ट्र के लिए चलाई जाती हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट