ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: वेस्टर्न रेलवे का और 150 स्पेशल सबअर्बन ट्रेनें चलाने का एलान, 21 सितंबर से इन यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

Indian Railway, IRCTC: नई 150 ट्रेनों का संचालन अलग-अलग रूट्स पर किया जाएगा। रेलवे ने हर एरिया की जरूरत को ध्यान में रखते हुए रूट्स तय किए हैं। मालूम हो कि इन ट्रेनों में फिलहाल सभी पैसेजेंर्स को यात्रा की अनुमति नहीं है।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railway, IRCTC: कोरोना संकट के बीच रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों सेवाओं को फिर से शुरू कर रहा है। बीते दिनों 12 सितंबर से नई स्पेशल ट्रेनों के संचालन के बाद अब 21 सितंबर से वेस्टर्न रेलवे मुंबई में और 150 स्पेशल सबअर्बन ट्रेनें चलाने जा रहा है। मुंबई में लोकल ट्रेनों की सेवाओं को बढ़ाने के इस एलान के साथ ही अब इस शहर में कुल 500 सबरबन ट्रेनें पटरी पर दौड़ेंगी।

नई 150 ट्रेनों का संचालन अलग-अलग रूट्स पर किया जाएगा। रेलवे ने हर एरिया की जरूरत को ध्यान में रखते हुए रूट्स तय किए हैं। मालूम हो कि इन ट्रेनों में फिलहाल सभी पैसेजेंर्स को यात्रा की अनुमति नहीं है।

अभी सिर्फ वे ही यात्री सफर के लिए पात्र हैं जिन्हें सरकार द्वारा आवश्यक सेवाओं के तहत चलने की अनुमति दी गई हो। वहीं ऐसे छात्र जो कि एग्जाम देने जा रहे हों उन्हें सफर की छूट दी गई है। वहीं डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देते हेतु 354 स्टेशनों पर कैशलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा मुहैया करवाएगी गई है।

सुबह और शाम को काफी भीड़ होने से सोशल डिस्टन्सिंग का पालन नहीं हो रहा था। वहीं अब आम जनता के लिए भी लोकल सेवा शुरू करने की मांग उठ रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में रेलवे की प्लानिंग रहेगी इसपर अमसंजस की स्थिति है।

इससे कोरोना संक्रमण के फैलाव पर रोक लगेगी। बता दें कि रेलवे ने 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलाने की भी घोषणा की है। इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू भी हो चुकी है। रेलवे त्योहारी सीजन को देखते हुए व्यस्त रूटों पर ट्रेनों की संख्या को बढ़ा रहा है। रेलवे ने इसके संकेत पहले ही दे दिए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आपका Aadhaar नंबर फर्जी तो नहीं? ऑनलाइन खुद ही करें वेरिफाई, जानें कैसे
2 PM Kisan Yojana: Aadhaar और अकाउंट नंबर सही करने का ये है तरीका, आने वाली है अगली किस्त
3 पैसा करना है डबल तो Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, मिलेगा भरपूर फायदा
IPL 2020 LIVE
X