ताज़ा खबर
 

LIC पॉलिसी पर लोन लेना चाहते हैं? जानें कम से कम कितना कर्ज मिलेगा, ये हैं शर्तें

अगर आपके पास एलआईसी की कोई पॉलिसी है जिसमें लोन की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है तो आप बड़े ही आसानी से बैंक से कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं।

loan on credit cardप्रतीकात्मक तस्वीर।

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन यानी एलआईसी में निवेश करना ग्राहकों के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। ग्राहक एलआईसी की पॉलिसी में निवेश कर खुद के और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करता है। एलआईसी पॉलिसी के जरिए मैच्योरिटी पर ग्राहकों को एकमुश्त राशि मुहैया करवाई जाती है। इसके अलावा बोनस, मनी बैक, डेथ बेनिफिट अलग-अलग पॉलिसी में कवर किए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एलआईसी की कुछ पॉलिसी (एंडावमेंट पॉलिसी) में ग्राहकों को पर्सनल लोन की सुविधा भी मिलती है।

अगर आपके पास एलआईसी की कोई पॉलिसी है जिसमें लोन की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है तो आप बड़े ही आसानी से बैंक से कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। अब सवाल यह है कि पॉलिसीधार को कितना लोन मिलेगा और इसकी क्या-क्या शर्तें हैं? तो हम आपको बता दें कि लोन की लिमिट सरेंडर वैल्यू पर निर्भर करती है। जिसे कैश वैल्यू भी कहा जाता है। एलआईसी के मौजूदा नियमों के मुताबिक लोन अमाउंट सरेंडर वैल्यू का अधिकतम 90 प्रतिशत हो सकता है।

वहीं पेडअप की स्थिति में यह 85 फीसदी होगा। सरेंडर वैल्यू का मतलब यह होता है कि जिस समय आप लोन ले रहे हैं, उस समय उस पॉलिसी को सरेंडर करने पर कितनी रकम मिलेगी। वहीं लोन तभी मिलेगा जब आपने तीन साल तक सभी प्रीमियम समय पर अदा किए हों। यानि की लोन तीन साल के टाइम पीरियड को पूरा करने के बाद ही मिलता है। आप चाहें तो लोन की ईएमआई के जरिए कर्ज चुका सकते है वर्ना इसे चुकाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। पॉलिसी मैच्योर होने पर लोन लिए पैसे को काट लिया जाता है। ये आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा विकल्प चुन रहे हैं।

ग्राहक घर बैठे भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को एलआईसी की वेबसाइट के इस इंटरफेस पर https://www.licindia.in/Home/Apply-Now जाना होगा। यहां मांगी गई जानकारियों को भरना होगा। तय प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपको लोन मुहैया करवा दिया जाएगा। बता दें कि यह लोन सिर्फ भारतीय नागरिक ही ले सकते हैं।

Next Stories
1 SBI ग्राहक अपने बैंक अकाउंट की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री जानें सिर्फ एक फोन कॉल पर, ये है तरीका
2 इस एक एप से PF, LPG सिलिंडर की हो जाती है बुकिंग, घर बैठे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई
3 मोटर व्हीकल की तरह घर का भी होता है बीमा, जानें क्या है प्रॉपर्टी Insurance
ये पढ़ा क्या?
X