ताज़ा खबर
 

EPFO अकाउंट में लॉग इन करना चाहते हैं पर नहीं पता प्रॉसेस? जानें स्टेप्स, चुटकियों में चेक करें बैलेंस और स्टेट्स

EPFO Login Process: ईपीएफओ के ई सेवा पोर्टल पर मेंबर्स को घर बैठे ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। पोर्टल पर आप EPF स्टेटमेंट डाउनलोड, मनी विद्ड्रॉल , ईपीएफ अकाउंट ट्रांसफर, नॉमिनी का नाम दर्ज करवाना आदि शामिल है।

(फाइल फोटो)

EPFO Login Process: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने नौकरीपेशा कर्मचारियों और पेंशनधारकों को तरह-तरह की सुविधाएं प्रदान करता है। ईपीएफओ का गठन कर्मचारियों के रिटायरमेंट कोष के तौर पर हुआ था। मौजूदा समय में ईपीएफओ के लाखों मेंबर्स हैं। ईपीएफओ के ई सेवा पोर्टल पर मेंबर्स को घर बैठे ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। पोर्टल पर आप EPF स्टेटमेंट डाउनलोड, मनी विद्ड्रॉल, ईपीएफ अकाउंट ट्रांसफर, नॉमिनी का नाम दर्ज करवाना आदि शामिल है।

कई मेंबर्स को ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन कैसे किया जाता है इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। उनके पास सारी डिटेल्स होती हैं जो लॉग इन करने के लिए जरूरी होती हैं लेकिन सही जानकारी के अभाव में वे कभी सेवा पोर्टल पर लॉग इन ही नहीं कर पाते। लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आपको सेवा पोर्टल के इस लिंक पर क्लिक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलकर आएगा। ‘Activate UAN’ पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा यहां आपको PAN, मेंबर आईडी, Aaadhar UAN की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके साथ ही आपसे डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर नाम और कैप्चा कोड आदि भरने के लिए कहा जाएगा।

‘Gate authorization pin’ पर क्लिक करें। प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें। ‘Validate OTP and Activate UAN’ पर क्लिक करें। यूएएन एक्टिवेट होने के बाद आपको पासवर्ड प्राप्त होगा जो कि आपके ईपीएफओ अकाउंट में लॉग इन के लिए काम आएगा। ईपीएफओ पर खुद को रिजस्टर्ड करने के बाद अब आपको ईपीएफओ पर लॉग इन करना होगा।

इसके लिए आपको https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। यहां UAN, Password और कैप्चा कोड भरना होगा। ‘Sign in’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका ईपीएफओ अकाउंट खुल जाएगा। यहां आप अपना बैंलेस और अन्य स्टेट्स जान सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 कोरोना के चलते नहीं भर पा रहे LIC का प्रीमियम? घर बैठे ऑनलाइन भरें किश्त, जानें तरीका
2 ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं? कोरोना वायरस से बचना है तो भूलकर भी न करें ये गलती!
3 वर्क फ्रॉम होम करने वालों को मिलेगी बेहतरीन इंटरनेट स्पीड! कोरोना संकट के बीच सरकार ने किया इंतजाम
ये पढ़ा क्या?
X