ताज़ा खबर
 

जल्‍द से जल्‍द डबल करना है पैसा? जानिए कहां इनवेस्‍ट करने से होगा फायदा

हालांकि, निवेश पर तय मुनाफा या बढ़ोतरी होगी, इसकी कोई गारंटी नहीं होती। मगर एक्टपर्ट्स मानते हैं कि अधिक रिटर्न के लिए अधिक जोखिम लेना पड़ता है।

Author November 25, 2018 8:36 AM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

जल्द से जल्द पैसे डबल करना चाहते हैं? पर कहां निवेश करें, यह समझ नहीं आ रहा तो यह आपके काम की खबर है। बचत और पैसे से पैसा बनाने के लिए बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी), पोस्ट बैंक डिपॉजिट या कॉरपोरेट बॉन्ड्स जैसे निवेश के विकल्पों की मदद ली जा सकती है। हालांकि, निवेश पर तय मुनाफा या बढ़ोतरी होगी, इसकी कोई गारंटी नहीं होती। मगर एक्टपर्ट्स मानते हैं कि अधिक रिटर्न के लिए अधिक जोखिम लेना पड़ता है। आइए जानते हैं कि कहां निवेश से कम वक्त में पैसा बढ़कर मिलेगा।

बैंक FD: एफडी पर मिलने वाली ब्याज दर अलग-अलग बैंकों व उनके समयकाल पर निर्भर करती है। शीर्ष दस बैंकों में अधिकतम ब्याज दर छह से सात फीसदी की होती है। नीचे दिए गए टेबल में देखें कि कौन से बैंक में कितने साल की एफडी पर कितना ब्याज मिलेगा। साथ ही यह भी जानें कि कितने समय में आपकी रकम दोगुणी होगी-

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिटः यहां आपको टाइम डिपॉजिट कराने पर 7.8 फीसदी अधिकतम ब्याज मिलेगा। यह पांच साल वाले डिपॉजिट स्कीम में मिलता है। इस दर पर आपकी रकम नौ साल तीन महीने में दोगुणी हो जाएगी।

कॉरपोरेट बॉन्ड्सः कई कंपनियां कॉरपोरेट बॉन्ड्स जारी करती हैं, जिन्हें निवेशकों को बेचा जाता है। बेहतर होगा कि आप इससे जुड़े दस्तावेज सावधानी से पढ़ें-समझें फिर बॉन्ड लें। साथ ही निवेश से पहले प्रत्येक बॉन्ड्स को लेकर दी गई रेटिंग भी जान लें। इनकी ब्याज दरें कंपनियों और समयावधि के आधार पर भिन्न होती हैं। देखें टेबल में विस्तृत ब्यौरा- 

म्युचुअल फंड्सः पैसे से पैसा बनाने के लिए ये भी इन दिनों बढ़िया विकल्प माना जा रहा है। अच्छे फंड्स आपको 15 फीसदी तक का रिटर्न देंगे और छह से सात साल में ये आपकी रकम दोगुणी कर सकते हैं।

गोल्ड व गोल्ड ETF: निवेश के लिए सोना भी अच्छा विकल्प माना जाता है। सोने में निवेश से तीन साल में रकम दोगुणी की जा सकती है। साल 2007 से 2012 के बीच गोल्ड में 22-24 फीसदी का रिर्टन आया था।

How to Double Money by Investment, How to Double Money, Best Investment Options, High Rate of Return, Interest Rates, Bank FD, Post Office Deposits, Corporate Bonds, Credit Ratings, Rating Agencies, Double Money in 5 years, Post Office Time Deposits, Market Fluctuations, Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, SBI, Business News, Utility News, Hindi News साल 2007 में 10 ग्राम सोने का भाव 10 हजार रुपए के आसपास था, जबकि साल 2010 में यह 20 हजार रुपए तक आ पहुंचा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App