ताज़ा खबर
 

त्योहारी सीजन से पहले गोल्ड खरीदना चाहते हैं? सरकार दे रही सस्ते में खरीद का मौका

Sovereign Gold Bond Scheme: आरबीआई ने इसके लिए इश्यू प्राइस को फिक्स्ड कर दिया है। शीर्ष बैंक ने इसबार सोने के 5051 रुपये प्रति ग्राम पर फिक्स किया है।

Gold Prices, India, Market, Gold Rateसोने के दाम में गिरावट और ऑफर के बावजूद ग्राहक नहीं मिल रहे हैं।

Sovereign Gold Bond Scheme: सोवरेन गोल्ड बांड में 12 से 16 अक्टूबर तक निवेश किया जा सकता है। अगर आप त्योहारी सीजन से पहले गोल्ड खरीदना चाहते हैं तो इस खास मौके का फायदा उठा सकते हैं। सरकार सस्ती दर पर गोल्ड खरीद का मौका दे रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सोवरेन गोल्ड बांड के सातवें चरण का आयोजन कर रहा है। इस स्कीम के जरिए ग्राहकों को बाजार भाव से सस्ता सोना मिलता है।

आरबीआई ने इसके लिए इश्यू प्राइस को फिक्स्ड कर दिया है। शीर्ष बैंक ने इसबार सोने के 5051 रुपये प्रति ग्राम पर फिक्स किया है। वहीं ऑनलाइन खरीदने वालों के यह रकम 5001 रुपये होगी। यानी ऑनलाइन खरीद पर सीधा 50 रुपये की छूट मिल दी जा रही है।

12 अक्टूबर से 16 अक्टूबर के बीच चलने वाली इस स्कीम की सेटलमेंट डेट 20 अक्टूबर तय की गई है। इससे पहले 31 अगस्त से 4 सितंबर तक छठे चरण का आयोजन किया गया था। वहीं 3 अगस्त से 7 अगस्त तक पांचवें चरण का आयोजन किया गया था।

सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। अगर आप लंबी अवधि के के लिए अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को निवेश करने की सोच रहे हैं तो सोवरेन गोल्ड बांड स्कीम में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

खास बात यह है कि इसे मैच्योरिटी तक रखने पर कैपिटल गेंस टैक्स नहीं देना पड़ता। सरकार ने मई महीने में सॉवरेन गोल्ड बांड के जरिए 25 लाख यूनिट बेचकर 1168 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड कमाई की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana में सालाना तीन तो MP मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में मिलती है दो किस्त, जानें रजिस्ट्रेशन का प्रॉसेस
2 LIC Jeevan Anand: रोजाना 189 रुपये निवेश कर पाएं 69 लाख, जानें क्या है पूरी पॉलिसी
3 फेस्टीव सीजन में खरीदना चाहते हैं कार? तो ये सस्ती CNG कारें हैं बेस्ट ऑप्शन!
यह पढ़ा क्या?
X