ताज़ा खबर
 

बिना ATM जाए पास वाली दुकान से कैश चाहिए? ये है तरीका

यूपीआई के जरिए भी पीओएस से कैश निकासी की जा सकती है इसके अलावा प्रधानमंत्री जनधन खातों के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा वाले इलेक्ट्रानिक कार्ड्स के जरिए भी निकासी की जा सकती है।

credit cardप्रतीकात्मक तस्वीर

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ग्राहकों को एटीएम जाए बिना घर के पास मौजूद दुकान से कैश लेने की सुविधा देता है। ऐसा प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल के जरिए किया जाता है। आरबीआई के मुताबिक बैंक खाताधारक को जो डेबिट कार्ड या फिर ओपन सिस्टम प्रीपेड कार्ड्स जारी करता है उसके जरिए पीओएस टर्मिनल पर कैश निकासी की जा सकती है। हालांकि क्रेडिट कार्डधारकों को यह सुविधा नहीं मिलती है। पीओएस टर्मिनल से पैसा निकालने को लेकर आरबीआई ने ‘अक्‍सर पूछे जाने वाले सवालों’ (एफएक्‍यू) की लिस्‍ट फिर जारी की है।

शीर्ष बैंक ने कहा है कि यूपीआई के जरिए भी पीओएस से कैश निकासी की जा सकती है इसके अलावा प्रधानमंत्री जनधन खातों के तहत ओवरड्राफ्ट सुविधा वाले इलेक्ट्रानिक कार्ड्स के जरिए भी निकासी की जा सकती है। वे दुकानें जहां पर पीओस टर्मिनल की सुविधा उपलब्ध है वहां पर इनके जरिए कैश निकासी की जा सकती है। हर दुकान में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है बैंक ने हर पहलू की जांच के बाद ही कुछ दुकानदारों को यह सुविधा दी है।

पीओएस) टर्मिनल एक मशीन होती है जिसके जरिए ग्राहक और कारोबारी के बीच लेनदेन बिना कैश के पूरा हो जाता है। मशीन में कार्ड स्वैप कर पेमेंट की प्रक्रिया पूरी की जाती है। इसी के जरिए अब ग्राहकों को कैश भी दिया जा रहा है।

आरबीआई के नियमों के मुताबिक टियर 3 से 6 तक के शहरों में एक कार्ड से अधिकतम 2,000 और टियर 1 और 2 में 1,000 रु की निकासी की जा सकती है। खास बात यह है कि ग्राहक चाहे किसी भी बैंक का हो वह दूसरे बैंक के लगाए गए पीओएस मशीन से भी कैश निकासी कर सकता है। पीओएस टर्मिनल के जरिए ट्रांजेक्‍शन करने पर रकम का 1 फीसदी तक चार्ज लिया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो जरूर फॉलो करें ये साइबर सिक्योरिटी टिप्स
2 ग्रॉसरी सामान के बाद अब लॉकडाउन के बीच शराब की होम डिलीवरी करने की तैयारी में Zomato!
3 क्या है राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी? देशभर में लागू हो रहे इस नई पहल से आपको मिलेगा ये फायदे
IPL 2020 LIVE
X